SB News

Post Office 5 साल की FD में कितना जमा करने पर कितना मिलता है, जानें पुरी जानकारी

डाकघर में निवेश आकरके आप अगर मोटा पैसा कमाना चाहते है तो डाकघर की बचत योजनाओं में निवेश करना सबसे फायदे का सौदा होता है और ऐसे में डाकघर की एफडी स्कीम आपके बहुत काम आने वाली है। डाकघर में हाल ही में एफडी स्कीम की ब्याज दरों में बढ़ौतरी भी की गई है जिसके बाद में ग्राहकों को और भी अधिक ब्याज मिलने लगा है।
 | 
NEWS

SB NEWS Digital Desk, नई दिल्ली : ऐसे में अगर आप डाकघर की एफडी स्कीम में निवेश करना चाहते है तो आपको ये भी जरूर मालूम होना चाहिए की डाकघर की एफडी स्कीम में कितने दिन के लिए कितना पैसा जमा करने पर आपको कितने रूपए रिटर्न के तौर पर दिए जाते है। चलिए जानते है इस आर्टिकल में की आखिर डाकघर में निवेश करने पर 5 साल में कितने निवेश पर कितना रिटर्न मिलता है। आर्टिकल को आखिर तक जरूर पढ़ना तभी आपके अच्छे से पूरी गणना समझ में आने वाली है।

सबसे पहले तो आपको ये बता देते है की डाकघर की तरफ से एफडी स्कीम में कितना ब्याज दिया जाता है। देखिये डाकघर की एफडी स्कीम में अलग अलग समय की एफडी स्कीम पर ब्याज भी अलग अलग हिसाब से दिया जाता है। यानि की अगर आप एक साल के लिए एफडी में निवेश करते है तो आपको अलग ब्याज मिलेगा और 5 साल के लिए निवेश करेंगे तो आपको अलग ब्याज दिया जाता है। इसलिए यहां निचे देखिये किस अवधी में कितना ब्याज दिया जा रहा है।
 

1 साल की एफडी में ब्याज : 6.90 फीसदी
2 साल की एफडी में ब्याज : 7.00 फीसदी
3 साल की एफडी में ब्याज : 7.10 फीसदी
5 साल की एफडी में ब्याज : 7.50 फीसदी
देखा आपने की अलग अलग समय में अलग अलग ब्याज डाकघर की एफडी स्कीम में आपको दिया जाता है। और आपको बता दें की एफडी स्कीम में निवेश अगर लम्बे समय के लिए किया जाए तो मुनाफा अधिक होता है।

चलिए अब हम जान लेते है की डाकघर की स्कीम में अगर आप 5 साल के लिए निवेश शुरू करने जा रहे हो तो डाकघर की तरफ से आपको 5 साल की एफडी में कितने निवेश पर कितना पैसा रिटर्न के रूप में दिया जाने वाला है। सबसे पहले तो आपको ये ध्यान रखना है की 5 साल की एफडी स्कीम में आपको डाकघर की तरफ से 7.50 फीसदी के हिसाब से गणना करके ब्याज दिया जाता है जो की हमने ऊपर भी लिस्टेड किया है। अब इस हिसाब से आपको बताते है की कितने अमाउंट जमा करने पर कितना पैसा मिलने वाला है।

10 हजार 5 साल की एफडी निवेश पर : ₹14499
20 हजार 5 साल की एफडी निवेश पर : ₹28999
50 हजार 5 साल की एफडी निवेश पर : ₹72497

1 लाख 5 साल की एफडी निवेश पर : ₹144995
2 लाख 5 साल की एफडी निवेश पर : ₹289990
5 लाख 5 साल की एफडी निवेश पर : ₹724974
10 लाख 5 साल की एफडी निवेश पर : ₹1449948


अब आप समझ गए होंगे अच्छे से की आपको कितने रूपए जमा करने पर डाकघर की तरफ से अपनी 5 साल की एफडी स्कीम पर कितने रूपए रिटर्न के तौर पर दिए जाने वाले है। आप इस हिसाब से अपने निवेश के बारे में पूरी जानकारी पहले ही ध्यान में रख सकते है और आपको निवेश से पहले ही ये मालूम रहने वाला है की आखिर आप जो पैसा निवेश कर रहे है उसमे आपको कितना ब्याज और कितना रिटर्न मिलने वाला है।



 

WhatsApp Group Join Now
google news Follow On Google News Follow us