SB News

Post Office की इस स्कीम में 15 हजार जमा करने पर 5 साल में कितना मिलता है, जानें अधिक

पोस्ट ऑफिस की बचत योजनाओं का कोई तोड़ नहीं है क्योंकि इतनी बेहतरीन सेवाएं आपको कहीं और नहीं मिलेंगी और पोस्ट ऑफिस में निवेश करने पर आपको अपने पैसे की सुरक्षा की पूरी गारंटी भी मिलती है। इसलिए निवेश के लिए पोस्ट ऑफिस हमेशा से लोगों की पहली पसंद रहा है।
 | 
न्यूज़

SB NEWS Digital Desk, नई दिल्ली : डाकघर में निवेश करके ब्याज की दरें भी काफी अच्छी मिलती है जिसमे रिटर्न के समय में आपको मोटा पैसा हाथ में आता है। अगर आप डाकघर में हर महीने 15 हजार जमा करते है तो आपको डाकघर की तरफ से 5 साल बाद में कितना रिटर्न दिया जाने वाला है इसको लेकर हम इस आर्टिकल में पूरी कैलकुलेशन करने वाले है और देखने वाले है की आखिर इसमें हमे मौजूदा समय में डाकघर की तरफ से कितना ब्याज मिलने वाला है। तो चलिए हम इसकी पूरी जानकारी आपको देते है।

देखिये डाकघर में मौजूदा समय में बहुत सी स्कीम है जिनमे डाकघर की तरफ से अधिक ब्याज दरों का लाभ दिया जा रहा है लेकिन बचत योजनाओं की अगर बात करें तो मौजूदा समय में डाकघर में आरडी स्कीम में आपको काफी बेहतरीन ब्याज दिया जा रहा है। इसलिए आरडी स्कीम में इस समय निवेश करना काफी फायदे वाला निवेश बन रहा है।

आरडी स्कीम में निवेश करके आप काफी मोटा पैसा अपने भविष्य के लिए जमा कर सकते है। इस स्कीम में डाकघर की तरफ से आपको 5 साल के लिए निवेश करने पर मौजूदा समय में 6.7 फीसदी के हिसाब से ब्याज दिया जा रहा है।

अगर हम हर महीने के हिसाब से 15 हजार रूपए डाकघर की आरडी स्कीम में निवेश करते है तो आपको बता दें की इस पर डाकघर की तरफ से मौजूदा समय में आपको 6.7 फीसदी के हिसाब से ब्याज दिया जायेगा और उसमे आपको 5 साल में कुल 9 लाख रूपए का निवेश होता है।

इसके अलावा आपको बता दें की 6.7 फीसदी के हिसाव से कैलकुलेशन करने पर डाकघर की तरफ से 5 साल में आपके द्वारा जमा किये गए 9 लाख रूपए पर 1 लाख 70 हजार 487 रूपए ब्याज के तौर पर दिए जाते है। इसके अलावा आपको मच्योरिटी पर जो कुल रकम मिलेगी वो 10 लाख 70 हजार 487 रूपए होगी जिसमे ब्याज भी होता है और आपके निवेश किये गए पैसे भी होते है।

 

अगर आप डाकघर की इस योजना मे अपना निवेश करना चाहते है तो आपको सबसे पहले अपने नजदीकी डाकघर या फिर उसकी किसी भी ब्रांच में जाना होगा और उसके बाद में आपको वहां से इस स्कीम के लिए आवेदन करना होगा। डाकघर में आपके अकॉउंट खुलवाने के साथ ही आपको हर महीने होने वाले निवेश की पहली राशि जमा करनी होती है।

इस स्कीम में खाता खुलवाने के लिए आपको अपने कुछ डॉक्यूमेंट भी देने होते है ताकि आपकी वेरिफिकेशन हो सके जिसमे आपको अपने आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक अकाउंट की डिटेल और अपने नवीनतम फोटोग्राम शामिल होते है। डाकघर की इस योजना में जो मौजूदा समय में ब्याज दर दी आ रही है वो 31 मार्च 2024 तक लागु है क्योंकि बचत योजनाओं में ब्याज की दरों की समीक्षा हर तीन महीने में एक बार की जाती है।

WhatsApp Group Join Now
google news Follow On Google News Follow us