SB News

Post Office की शानदार स्कीम, इतने दिनों में पैसा डबल कर देगा, जानें स्कीम के बारें में अधिक

अगर आप सरकारी शतरंज में पैसा लगाते हैं तो आपको असाधारण रूप से अच्छा रिटर्न मिलता है। सरकारी बैंकों और दफ्तरों में भी कुछ ऐसी ही स्थिति है. जिसमें आप पैसा लगाकर अपना पैसा सुरक्षित रख सकते हैं। इसकी खास बात यह है कि इन जगहों पर निवेश संस्थान हैं। पोस्ट ऑफिस में ऐसे कई सेविंग स्केच मौजूद हैं जो सबसे स्टार हैं.
 | 
न्यूज़

SB NEWS Digital Desk, नई दिल्ली :  हम जिस स्कीम की बात कर रहे हैं ये पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम है। अगर एक बार निवेश कर मंथली कमाई करने की सोच रहे हैं तो इस स्कीम के तहत ओपन किए गए खाते में आप ज्यादा से ज्यादा 9 लाख रुपये जमा कर सकते हैं। यदि आप ज्वाइंट खाता जैसे कि पति और पत्नी एक साथ में खाता ओपन करते हैं तो आप 15 लाख रुपये तक जमा कर पाएंगे।

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकन स्कीम में निवेशकों को हर महीने ब्याज प्रदान किया जाता है। इस ब्याज को निवेशक हर महीने एक्स्ट्रा इनकम के रूप में उपयोग कर सकते हैं। इसकी खास बात ये है कि पोस्ट ऑफिस में इस स्कीम में 7.4 फीसदी का ब्याज मिलत है।

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम की अवधि 5 सालों की बै। आप एक बार में 5 सालों तक पैसा जमा कर सकते हैं। इस प्रकार 5 साल तक लगातार मंथली ब्याज आपके खाते में जमा होती है। आप चाहें तो आप इस ब्याज को भी निकाल सकते हैं। मैच्योरिटी होने पर यानि कि 5 सालों की अवधि के बाद आपका जमा पैसा वापस कर दिया जाता है।

 

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम में निवेशकों का पैसा पूरी तरह से सेफ रहता है। इस स्कीम की अवधि 5 साल है। लेकिन आप मैच्योरटी से पहले पैसा निकाल सकते हैं। 5 सालों के बाद आप इस पैसे को फिर से 5 सालों के लिए निवेश कर सकते हैं। इस स्कीम में 1000 के गुणक में निवेश कर सकते हैं।

इस स्कीम में एक शख्स 9 लाख रुपये तक जमा कर सकते हैं। वहीं ज्वाइंट खाते में 15 लाख रुपये तक जमा कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम में 7.4 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है।


 

पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम में 5 सालों का लॉक इन पीरियड होता है। जरुरत पड़ने पर 5 सालों में पैसा निकाल सकते हैं। खाता ओपन होने के एक साल के बाद आप इस स्कीम में पैसा निकाल सकते हैं। इसके लिए आपको हर्जाने के तौर पर पैसा देना होता है।

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम में आप अपने पास के पोस्ट ऑफिस में जाकर खाते को ओपन कर सकते हैं। खाता ओपन करने के लिए पहचान पत्र, घर के पते का सर्टिफिकेट और दो फोटो की आवश्यकता होती है। पैसा कैश में या फिर चेक के जरिए जमा कर सकते हैं।

 


 

WhatsApp Group Join Now
google news Follow On Google News Follow us