SB News

किसानों के बल्ले-बल्ले हो गई, इस दिन किसानों को 16वीं किस्त में आएंगे, जानें अधिक

केंद्र सरकार द्वारा किसानों को आर्थिक रूप से सक्षम बनाने के लिए किसान योजना लागू की जा रही है। इसके तहत किसानों को 6 हजार रुपये की राशि की जानकारी दी गयी है. यह पैसा हर चार महीने में किस्त के रूप में दिया जाता है। यानी रु. रु. हर चार माह में 2-2 हजार दिये गये हैं
 | 
news

SB NEWS Digital Desk, नई दिल्ली : आपको बता दें 1 फरवरी को आगामी बजट आने वाला है। इसके अलावा अप्रैल-मई महीने में लोकसभा का चुनाव होना है। इसके बाद सरकार बजट पेश करेगी। इस आगामी बजट में सरकार पीएम किसान स्कीम की किस्त को बढ़ाने का फैसला कर सकती है।

वहीं एक्सपर्ट के मुताबिक, पीएम किसानस्कीम के तहत सरकार छोटे किसानों की आर्थिक रूप से मदद करती है। वहीं जो भी 2 हेक्टेयर वाले किसान हैं वह इस स्कीम का लाभ उठा सकते हैं।


इस स्कीम के तहत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये से आर्थिक रुप से मदद की जाती है। ये पैसा तीन बराबर किस्तों में किया जाता है। इस स्कीम की शुरुआत से सरकार कृषि बजट का 50 फीसदी से ज्यादा हिस्सा इस स्कीम पर खर्च हुआ है। पहले साल सरकार ने इस स्कीम के  लिए 75 हजार रुपये करोड़ रुपये का ऐलान किया था।

पीएम किसान स्कीम को 5 सालों पहले शुरु किया गया था। इस बीच में इनफ्लेशन काफी बढ़ा है। इसलिए सरकार को इस स्कीम के तहत किसानों को दी जाने वाली आर्थिक मदद बढ़ाना है।


केंद्र में मोदी सरकार पहली बार 2014 में शुरु किया गया था। तब से किसानों की इनकम बढ़ाने पर सरकार का फोकस है। एक्सपर्ट का कहना है कि यदि सरकार इस स्कीम के तहत खाता बढ़ाती है तो इससे किसानों को काफी सहायता मिलेगी।

मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि इस अंतरिम बजट में फाइनेंशियल मिनिस्टर पीएम किसान स्कीम की किस्त बढ़कर 8 से 9 हजार रुपये हो सकती है। इससे जीडीपी पर 0.1 फीसकी का प्रभाव पड़ेगा।


इससे सरकार को ज्यादा समस्या नहीं होगी। एक्सपर्ट के मुताबिक अंतरिम बजट होने की वजह से सरकार बड़ी स्कीम का ऐलान करने से बचेगी। लेकिन वह पहले से जारी स्कीम के पैसे में इजाफा कर सकती है।
 



 

WhatsApp Group Join Now
google news Follow On Google News Follow us