SB News

किसानों के बल्ले-बल्ले हो गई, अब 9000 रुपये हो सकती है PM किसान की किस्त, जानें अधिक

आज प्रोफेसर बजट पेश करने वाले हैं. आज किसानों को बड़ा हिस्सा दिया जा सकता है. आपको बता दें कि किसान इस योजना का भरपूर फायदा उठा रहे हैं. अब भी इस योजना के तहत किसानों को साल में 6,000 रुपये दिए जाते हैं. हालाँकि, अब सरकार इस नकदी को बढ़ा सकती है।
 | 
news

SB NEWS Digital Desk, नई दिल्ली : मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सरकार पीएम किसान स्कीम के तहत किसानों को मिलने वाली राशि में इजाफा कर सकती है और सालाना 9 हजार रुपये किसानों के खाते में भेज सकती है।

रिपोर्ट के मुताबिक सरकरा पीएम किसान योजना की रकम में 50 फीसदी का इजाफा कर सकती है और इसे 9 हजार रुपये तक सकती है। आपको बता दें अभी सरकार किसानों के खाते में इस स्कीम के तहत सालाना 6 हजार रुपये ट्रांसफर करती है। बहराल इस बार में ऑफिशियल रूप से ऐलान नहीं किया गया है।


एचडीएफसी बैंक की प्रिंसिपल इकोनॉमिस्ट साक्षी कहती है कि सरकार पीएम किसान योजना के तहत मिलने वाली रकम को 8 हजार रुपये से 10 हजार रुपये तक कर सकती है। बीते साल पीएम किसान स्कीम के खर्च के लिए बजट में 60 हजार करोड़ रुपये तक बांटे थे।

 

क्वांटेको की युविका सिंघल ने कहा कि योजना के लिए 9000 रुपये तक तय किए गए हैं। इसके साथ में ये भी कहा कि सरकार ग्रमीण आवास योजना पीएमवाई ग्रामीण पर भी खर्च को बढ़ा सकती है।

बहराल पीएम किसान स्कीम के तहत सरकार हर साल किसानों के खाते में 6 हजार रुपये ट्रांसफर करती है। ये राशि तीन किस्तों में किसानों के खाते में ट्रांसफर होते हैं। हर 4 महीने में किसानों के बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर किए जाते हैं। इस स्कीम की शुरुआत सरकार ने साल 2019 के अंतरिम बजट में किया था। वहीं 16 वीं किस्त फरवरी या फिर मार्च महीने में ट्रांसफर की जाएगी।

पीएम किसान स्कीम का लाभ उठाने के लिए किसानों को कुछ शर्तों को पूरा करना होता है। जो किसान इन शर्तों को पूरा करते हैं, उनको इस स्कीम का लाभ मिलता है। इस स्कीम का लाभ सिर्फ किसानों को मिलता है।

अगर कोई डॉक्टर, सीए, इंजीनियर जैसे प्रोफेशनल इस स्कीम का लाभ नहीं उठा सकते हैं। इसके साथ में जो बुजुर्ग 10 हजार से ज्यादा पेँशन प्राप्त कर रहा है उसे पीएम किसान स्कीम का लाभ नहीं मिल सकता है। एक परिवार का एक ही सदस्य इस योजना का लाभ उठा सकता है।


 

WhatsApp Group Join Now
google news Follow On Google News Follow us