SB News

EPS: PF कर्मचारियों को हर महीना मिलेगी इतने हजार रुपये पेंशन, जानें अधिक

अगर आपकी नौकरी लग गई है और आपका एफएफ कट रहा है तो यह खबर आपके लिए बेहद उपयोगी साबित होने वाली है। अब पीएफ जमा करने वाली संस्था ईपीएफओ की ओर से ईपीएस स्कीम जारी की जा रही है, जिसके जरिए हर महीने पेंशन भुगतान किया जाएगा
 | 
न्यूज़

SB NEWS Digital Desk, नई दिल्ली : ईपीएस द्वारा पीएफ कर्मचारियों को पेंशन के तौर पर बंपर राशि दी जा रही है, जिससे हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी है। पीएफ कर्मचारियों के रिटायर्ड होने के बाद ठीक ठाक पैसा मिल जाता है, जो हर किसी को अमीर बनाने के लिए काफी है।

स्कीम का मकस रिटायर्ड कर्मचारियों को बंपर फायदा होना तय माना जा रहा है। पेंशन स्कीम का कफायदा प्राप्त करने के लिए कुछ जरूरी शर्तों को जानना होगा, जिसके लिए आपको कहीं परेशान होने की जरूरत नहीं होगी।

ईपीएफओ द्वारा लॉन्च की गई ईपीएस कर्मचारियों को अमीर बनाने का काम कर रही है। इस योजना में मौजूदा और नए EPF सदस्य भी शामिल हो सकते थे। नियोक्ता/कंपनी और कर्मचारी दोनों ही EPF फंड में कर्मचारी की सैलरी में से 12 फीसदी का सामान योगदान करते हैं।


कर्मचारी के योगदान का पूरा हिस्सा ईपीएफ में जाता है और नियोक्ता/कंपनी के शेयर का 8.33 फीसदी कर्मचारी पेंशन योजना (ईपीएस) में और 3.67 प्रतिशत हर महीने ईपीएफ में जाता है। ईपीएस स्कीम का फायदा 60 साल की आयु बाद मिलता है। आप दो वर्ष के लिए अपनी पेंशन को रोक भी सकते हैं।

पीएफ कर्मचारियों को वृद्धा पेंशन राशि, EPS, 1995 की टेबल-C पर निर्भर करती है। न्यूनतम पेंशन राशि बढ़ाकर 1000 रुपये कर दी गई है। इसके साथ ही मासिक पेंशन योग्य सैलरी को 15,000 रुपये तक तक बढ़ाने का फैसला लिया गया है। यह सुविधा बड़े से छोटे क्रम में, दो जीवित बच्चों के लिए ही होगा।


बाल पेंशन सदस्य की मृत्यु हो जाने पर, परिवार में जीवित बच्चों के लिए मासिक बाल पेंशन प्रदान की जाती है। जानकारी के लिए बता दें कि पीएफ कर्मचारियों की अब बल्ले-बल्ले होने जा रही है, जहां कर्मचारियों की किस्मत चमकना तय माना जा रहा है। यह पेंशन महंगाई में किसी बूस्टर डोज की तरह होगी।

WhatsApp Group Join Now
google news Follow On Google News Follow us