SB News

Credit Card का इस्तेमाल करते समय न करें ये 3 गलती, वरना होगा भारी नुक़सान

 आजकल ज्यादातर लोग क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन कई लोगों को क्रेडिट कार्ड के बारे में जानकारी नहीं मिल पाती है. आज हम आपको बताते हैं कि शॉपिंग करते समय भूलकर भी न करें ये 3 साधारण गलतियां। जिससे फायदे की जगह भारी नुकसान हो सकता है। आइए जानते हैं इन चीजों के बारे में...
 | 
न्यूज़

SB NEWS Digital Desk, नई दिल्ली : आज के वक्त में क्रेडिट कार्ड (Credit Card) का इस्तेमाल काफी बढ़ चुका है. लोग छोटी से लेकर बड़ी तक हर तरह की ट्रांजेक्शन क्रेडिट कार्ड से करना चाहते हैं. करें भी क्यों ना... जितनी ज्यादा ट्रांजेक्शन करेंगे, उतने ही ज्यादा रिवॉर्ड प्वाइंट्स भी तो मिलेंगे और बाद में उन रिवॉर्ड प्वाइंट से गिफ्ट, शॉपिंग या कैशबैक मिलेगा.खैर, क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करते वक्त अक्सर लोग ये भूल जाते हैं कि दरअसल वह कर्ज लेकर शॉपिंग कर रहे हैं, जिसे बाद में उन्हें चुकाना है और छोटी सी भी चूक हुई तो भारी नुकसान झेलना पड़ सकता है. 


आइए जानते हैं ऐसी 3 ट्रांजेक्शन के बारे में, जो क्रेडिट कार्ड से कभी नहीं करनी चाहिए (When You Should Not Use Credit Card), वरना दिक्कत में पड़ सकते हैं.

तमाम क्रेडिट कार्ड बेचते वक्त बैंक से लेकर एजेंट तक आपको उसका एक खास फीचर ये जरूर बताते हैं कि इसकी मदद से आप कैश निकाल सकते हैं. हालांकि, वह ये नहीं बताते कि आप जो कैश निकालेंगे, उस पर पहले ही दिन से तगड़ा ब्याज लगने लगेगा. यह ब्याज 2.5 से 3.5 फीसदी प्रति महीने तक के हिसाब से लग सकता है.

 

वहीं आपको फ्लैट ट्रांजेक्शन टैक्स भी चुकाना पड़ता है. जहां एक ओर क्रेडिट कार्ड से की गई शॉपिंग का बिल चुकाने के लिए आपको महीने भर का वक्त मिलता है और ड्यू डेट तक बिल ना चुकाने पर आप पर ब्याज लगता है. वहीं एटीएम से निकाले गए कैश को चुकाने के लिए कोई वक्त नहीं मिलता और ब्याज लगना शुरू हो जाता है.

 

हर क्रेडिट कार्ड के फीचर्स में एक ये भी होता है कि उसका इस्तेमाल विदेश में भी किया जा सकता है. कई लोगों को क्रेडिट कार्ड का ये फीचर भी लुभाता है, लेकिन बहुत से लोग इसके पीछे की कहानी को नहीं समझते. 



विदेशों में क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने पर आपको ट्रांजेक्शन फीस चुकानी पड़ती है, जो बढ़ती-घटती रहती है. वैसे अगर आप विदेश में कैश के बजाय कार्ड इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसके लिए आप क्रेडिट कार्ड की जगह प्रीपेड कार्ड इस्तेमाल कर सकते हैं. 

बहुत सारे क्रेडिट कार्ड पर एक फीचर होता है बैलेंस ट्रांसफर. इसका इस्तेमाल कर के आप अपने एक क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान दूसरे क्रेडिट कार्ड से कर सकते हैं. सुनने में तो ये बहुत ही शानदार लग रहा होगा. 


कि पहले एक क्रेडिट कार्ड पर शॉपिंग का बिल चुकाने के लिए 30-45 दिन तक का समय मिला और फिर दूसरे क्रेडिट कार्ड से पहले का भुगतान कर दिया तो इस तरह शॉपिंग का बिल चुकाने के लिए 2-3 महीनों का वक्त मिल जाएगा.


हालांकि, यहां आपको बता दें कि बैलेंस ट्रांसफर मुफ्त नहीं होता है, उसके लिए आपको क्रेडिट कार्ड कंपनी या बैंक को एक चार्ज देना पड़ता है. इसका एक और भी बड़ा नुकसान है. क्रेडिट कार्ड एक तरह का कर्ज है. 



ऐसे में अगर आप एक क्रेडिट कार्ड का बिल दूसरे से चुकाते हैं तो इसका मतलब हुआ आप एक कर्ज को निपटाने के लिए दूसरा कर्ज ले रहे हैं. किसी आपात स्थिति में, जब आपके पास पैसों की बहुत ज्यादा किल्लत आ जाए तो बैलेंस ट्रांसफर करने में कोई दिक्कत नहीं है, लेकिन इसे आदत ना बनाएं. ऐसा ज्यादा करने से आपके सिबिल स्कोर पर बुरा असर पड़ेगा.
 
 

 

WhatsApp Group Join Now
google news Follow On Google News Follow us