SB News

करोड़ों महिलाओं और किसानों को ये बड़े लाभ मिलेगे! सभी के लिए खुलेगा खजाना, ख़ुशी से झूम उठोगे

1 फरवरी, 2024 के दिन देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) मोदी सरकार (Modi Government) कार्यकाल का आखिरी बजट (Budget 2024) पेश करने जा रही हैं।
 | 
न्यूज़

SB NEWS Digital Desk, नई दिल्ली : बजट 2024 से आम जनता को ढेरों उम्मीदें हैं। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण महिलाओं के लिए बजट में बड़ा ऐलान कर सकती हैं। महिलाएं गैस सिलिंडर की कीमतों को लेकर बहुत ही ज्यादा परेशान नजर आती हैं।


वैसे सरकार की तरफ से रसोई गैस पर सब्सिडी मिलती है। सरकार की तरफ पीएम उज्जवला योजना के तहत मिलने वाली सब्सिडी को बढ़ाया जा सकता है। अभी सरकार की तरफ 300 रुपये प्रति सिलिंडर सब्सिडी मिलती है। हालांकि, इनके भी कुछ नियम तय किये गए हैं, जिनके बाद ही सब्सिडी दी जाती है।

खबरों की मानें तो केंद्र सरकार प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों और गरीब परिवारों पर मेहरबान होते हुए 300 रुपये की सब्सिडी राशि बढ़ा सकती है। ऐसा कहा जा रहा है कि सरकार सब्सिडी की रकम को बढ़ाकर 500 रुपये तक कर सकती है।

इसका मतलब हर सिलिंडर गैस खरीदने पर आपको 500 रुपये तक की बचत हो जाएगी। महंगाई के बोझ को कम करने के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण उज्ज्वला योजना के तहत फिलहाल 9 करोड़ लोगों को 300 रुपये सब्सिडी दिया जा रहा है। लोगों कयास लगा रहा है कि रकम को बढाकर 300 रुपये से 500 रुपये तक किया जा सकता है।

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश करने की तैयारी कर रही हैं, जिसमें समाज के चार प्रमुख वर्गों – महिलाओं, गरीबों, युवाओं और किसानों के लिए कुछ बड़ा ऐलान किया जा सकता है। यह मोदी सरकार का 12वां और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का छठा बजट है।

पीएम किसान योजना के तहत किसानों को अभी सालाना 6,000 रुपये दिए जाते हैं, लेकिन सूत्रों की मानें तो इस साल इस राशि में बढ़ोतरी होने की संभावना जताई जा रही है। पीएम किसान योजना का इस समय करोड़ों किसान लाभ उठा रहे हैं। इस योजना के तहत किसान भाई को 2 – 2 हजार रुपये की किस्त 4 महीने के अंतराल पर दी जाती है।

इस बार के अंतरिम बजट में महिलाओं के लिए कुछ खास ऐलान किया जा सकता है। खास तौर से कृषि क्षेत्र में महिलाओं के लिए कुछ बड़ा और बढ़िया ऐलान किया जा सकता है। भारतीय महिलाएं दुनियाभर के कृषि श्रम में 43 फीसदी हिस्सेदारी रखती हैं।


इस बार के बजट से सभी वर्गों के लोगों को काफी उम्मीदें हैं। आम लोगों को उम्मीद है कि इस बार सरकार की तरफ थोड़ी राहत मिल सकती है। यह बजट काफी महत्वपूर्ण होने वाला है, क्योंकि चुनाव से पहले इस बजट को पेश किया जायेगा। बजट 2024 में लोगों को खुश को लेकर कई ऐलान किए जाने की संभावना है।



हर कोई उस पल का बेसब्री से इंतजार कर रहा है, जब वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट 2024 पेश करेगी। इस बार बजट के पिटारे से क्या – क्या निकलेगा, ये तो 1 फरवरी को ही पता चल पायेगा।

WhatsApp Group Join Now
google news Follow On Google News Follow us