SB News

Business Idea 2024 : बिना पैसों के बिजनेस शुरू करें, केंद्र सरकार देगी 2 लाख, हर महीने लाखों की कमाई होगी

अगर आप अपना खुद का बिजनेस शुरू करने की योजना बना रहे हैं तो आज आपको इसे शुरू करने के लिए एक शानदार बिजनेस प्लान मिल रहा है, आप अपने गांव या शहर में केंद्र सरकार की मदद से जन औषधि केंद्र उद्यम से हर महीने लाखों रुपये कमा सकते हैं, जानें.. .
 | 
न्यूज़

SB NEWS Digital Desk, नई दिल्ली : अगर आप बिजनेस करने के बारे में सोच रहे हैं और पूंजी को लेकर परेशान हैं, तो हम आपको एक ऐसी खास योजना के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें खुद सरकार अपने खर्च पर आपको कमाई करने का मौका दे रही है.


आप शहर या गांव में मेडिकल स्टोर खोलकर आसानी से कमाई कर सकते हैं. दरअसल केंद्र सरकार जेनरिक दवाइयां उपलब्ध कराने के मकसद से प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र खोलने का मौका दे रही है.

केंद्र सरकार ने देशभर में मार्च 2024 तक प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्रों की संख्या बढ़ाकर 10,000 करने का लक्ष्य रखा है. आम नागरिकों को किफायती दर पर जरूरी दवाएं उपलब्ध कराने के लिए ये जन औषधि केंद्र खोले जा रहे हैं. आइये आपको बताते हैं कि सरकार समर्थित इस बिजनेस को शुरू करने के लिए किन चीजों की जरूरत होगी.

 

प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र खोलने के लिए 3 कैटेगरी हैं. एक श्रेणी में कोई भी व्यक्ति जिसके पास डी-फार्मा या बी-फार्मा की डिप्लोमा/डिग्री होनी चाहिए या फिर वह कोई मेडिकल प्रैक्टिशनर हो,


प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र के लिए आवेदन कर सकता है. वहीं, सेकंड कैटेगरी में कोई ट्रस्ट, एनजीओ और प्राइवेट अस्पताल भी इस स्टोर के लिए आवेदन कर सकते हैं,

जबकि तीसरी कैटेगरी में राज्य सरकारों द्वारा नामित एजेंसियों को केंद्र खोलने का मौका मिलता है. यह काम केंद्र सरकार प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि योजना (PMJAY) के तहत कर रही है.


प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि योजना (PMJAY) के तहत सरकार द्वारा एससी, एसटी और दिव्यांग आवेदकों को औषधि केंद्र खोलने के लिए 50,000 रुपये तक की दवा एडवांस में दी जाती है.

प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र में दवाओं की बिक्री पर 20 फीसदी तक कमीशन मिलता है. इसके अलावा हर माह होने वाली सेल पर अलग से इन्सेंटिव भी दिया जाता है, जो 15 फीसदी तक होता है.



वहीं, इस स्कीम में सरकार दुकान खोलने के लिए फर्नीचर और अन्य सामानों के लिए भी डेढ़ लाख रुपये तक की मदद करती है. इसके अलावा 50,000 रुपये की अतिरिक्त मदद दी जाएगी ताकि आप बिल बनाने के लिए कंप्यूटर और प्रिंटर खरीद सकें.

प्रधानमंत्री जनऔषधि केंद्र के खोलने के लिए आवदेक को इसके लिए नामित आधिकारिक वेबसाइट  http://janaushadhi.gov.in/ पर जाना होगा. यहां से फॉर्म डाउनलोन करके इसके लिए आवेदन किया जाता है.


प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र खोलने के लिए यह आपको आवेदन ब्यूरो ऑफ फॉर्मा पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग ऑफ इंडिया के जनरल मैनेजर के नाम से भेजना होगा. आवेदन के बाद योजना के लिए पूरी तरह से पात्र होने पर जन औषधि केंद्र के नाम से यहां रिटेल ड्र्ग्स सेल्स का लाइसेंस मिलेगा.
 

 



 
 

 

WhatsApp Group Join Now
google news Follow On Google News Follow us