SB News

Budget 2024 : बजट में किसानों के लिए खुशखबरी, अब फ़ायदा ही फ़ायदा होगा, जानें इसके बारें में

मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का दूसरा अंतरिम बजट पेश हो गया है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पहले ही कह चुकी हैं कि इसमें कोई बड़ा ऐलान नहीं होगा. 2019 में मोदी सरकार के अंतरिम बजट में कई नई घोषणाएं की गईं। पीएम किसान योजना और इनकम टैक्स में भी बदलाव किए गए।

 | 
न्यूज़

SB News Digital Desk,नई दिल्ली: वहीं वित्त मंत्री के बजट में पीएम मोदी की गारंटी का जिक्र भी किया जाएगा। फाइनेंशियल मिनिस्टर का बजट भाषण भी इसी लाइन पर रहने का अनुमान है। इसके साथ में सरकार के ऐलान में मधयम वर्ग, किसानों और असंगठित क्षेत्र में क्षमिकों सहित बड़ें वर्ग को लुभाने वाली स्कीम का ऐलान कर सकती है। इश बार भी

ये माना जा रहा है कि सरकार इसके लिए जरुर कुछ न कुछ ऐलान करेगी।

वहीं बता दें किसानों को इनकम बढ़ाने के लिए तत्कालीन वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने अपने 2019 के इंटरिम बजट में काफी बड़ा ऐलान करते हुए पीएम किसान स्कीम की शुरुआत की थी। इस स्कीम के तहत किसानों को अपनी खेती में सहायता के लिए 2-2 हजार रुपये की तीन किस्त यानि कि साल में 6 हजार रुपये दिए जाते हैं।



पीएम किसान स्कीम के तहत फाइनेंशियल ईयर 2019 से 2020 के लिए 75 हजार रुपये बाटें गए थे। इस चुनावी साल के होने की वजह से पीएम किसान स्कीम की राशि को बढ़ने की उम्मीद जारी है।


होम लोन के ब्याद पर कर कटौती की सीमा 2 लाख से बढ़ाकर चार 4 लाख रुपये हो सकती है। वहीं इलेक्ट्रिक व्हीकलों के लिए फेम स्कीम का विस्तार करने की तैयारी जोरों पर है। जेम्स और ज्वैलरी क्षेत्र में प्रोत्साहन मिल सकता है।


सरकार के द्वारा इनकम टैक्स की धारा 88सी के तहत महिलाओं के लिए कुछ अलग से टैक्स में बेनिफिट दिया जा सकता है। इसके बाद आम आदमी को अच्छा खासा फायदा होगा।
 

 

WhatsApp Group Join Now
google news Follow On Google News Follow us