SB News

PM Kisan Yojana का बड़ा अपडेट! इन किसानों को मिलेंगे सम्मान निधि के 6000 रुपये, जानें अधिक

योजना के तहत सरकार की ओर से किसानों के खातों में हर साल 6000 रुपये दिए जाते रहे हैं, लेकिन इस राशि का लाभ पात्र किसान कैसे उठा रहे हैं, इसकी जानकारी सरकार को नहीं मिल पा रही है. यही वजह है कि सरकार ने सभी किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड योजना से जोड़ने का निर्देश दिया है. किसानों को eKYC भी करानी होगी.

 | 
न्यूज़

SB News Digital Desk,नई दिल्ली: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों के किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) को योजना से जोड़ने की तैयारी चल रही है।  इसके लिए सभी कृषि समन्वयकों एवं किसान सलाहकारों को अधिक से अधिक किसानों को इस योजना का लाभ लेने के लिए प्रेरित करने का निर्देश दिया गया है.

 

जानकारी के मुताबिक योजना के तहत सरकार की ओर से हर साल किसानों के खाते में 6000 रुपये दिए जाते हैं, लेकिन इस राशि का लाभ लाभार्थी पात्र किसान कैसे उठा रहे हैं, इसकी जानकारी सरकार को नहीं मिल पा रही है.

ऐसे में सभी किसानों को केसीसी उपलब्ध कराने की योजना तैयार की गई है.  इसमें वैसे किसानों को शामिल किया जायेगा, जो पहले से केसीसी से नहीं जुड़े हैं.  योजना के तहत किसानों को बैंक द्वारा ऋण दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 16वीं किस्त की रकम जल्द आने की संभावना है।  इसके लिए जिन किसानों ने अभी तक ई-केवाईसी या एएनपीसीआई नहीं कराया है।  इस संबंध में उन्हें लगातार जागरूक एवं प्रेरित किया जा रहा है।  जो किसान ये जरूरी काम नहीं करेंगे उन्हें इस 16वीं किस्त के 2,000 रुपये नहीं मिलेंगे.

 पीएम किसान योजना में धोखाधड़ी रोकने के लिए केंद्र सरकार ने ई-केवाईसी या एनपीसीआई और भूमि सत्यापन अनिवार्य कर दिया है।  यह अभियान गैर-केसीसी खाताधारक लाभार्थियों तक पहुंचने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।  – रामानंद राय, बीएओ, नवहट्टा

 


 

WhatsApp Group Join Now
google news Follow On Google News Follow us