SB News

FASTAG यूजर्स के लिए बड़ी ख़बर, अब KYC अपडेट की डेडलाइन बढ़ाकर की 29 फरवरी, जानें डिटेल से

हाल ही में सामने आई एक खबर के मुताबिक हम आपको बता दें कि सरकार ने फास्टैग की केवाईसी पूरी करने के लिए वाहन चालकों को 31 तारीख तक का समय दिया था। जिसे सरकार ने अब एक महीना के लिए ओर भी बढ़ा दिया है। तो आइये नीचे खबर में इस बारे में विस्तारपूर्वक जानते है।
 | 
न्यूज़

SB NEWS Digital Desk, नई दिल्ली : अगर आप अभी तक FasTAG की KYC पूरी नहीं कर पाए हैं, तो चिंता की कोई बात नहीं है. भारत सरकार ने इसकी डेडलाइन को एक महीने के लिए बढ़ा दिया है.फास्टैग की केवाईसी पूरी करने के लिए आपको एक महीने का समय और मिलेगा. बता दें कि केवाईसी कंप्लीट करने की आखिरी तारीख 31 जनवरी 2024 थी. अब आप 29 फरवरी तक फास्टैग की केवाईसी पूरी कर सकते हैं.

 


हाईवे या एक्सप्रेसवे पर सफर करने के लिए फास्टैग की जरूरत पड़ती है. फास्टैग स्टिकर आपकी गाड़ी पर लगा होता है, इससे टोल टैक्स की रकम अपने आप कट जाती है.

 

 


फास्टैग में रिचार्ज कराना पड़ता है, टोल बूथ पर मशीन स्टिकर को स्कैन करके चार्ज काट लेती है. एजेंसी के अनुसार, फास्टैग की केवाईसी पूरी करने के लिए एक महीने का समय और मिलेगा.

सरकार ने केवाईसी पूरी करने के लिए पहले 31 जनवरी रात 12 बजे तक का समय दिया था. अगर आपने अभी तक फास्टैग की केवाईसी पूरी नहीं की है, तो हम आपको इसका तरीका बता रहे हैं.


केवाईसी पूरी करने के बाद आपका फास्टैग ब्लैकलिस्ट या डी-एक्टिवेट नहीं होगा. आप दो तरह- ऑफलाइन और ऑनलाइन तरीके से फास्टैग की केवाईसी अपडेट कर सकते हैं.

FasTAG की ऑनलाइन केवाईसी करना काफी आसान है. इसके लिए आपको फास्टैग की ऑफिशियल वेबसाइट (fastag.ihmcl.com) पर जाना होगा. यहां लॉगइन करें, और My Profile पर जाकर KYC अपडेट की प्रोसेस पूरी करें.



इसके लिए आईडी और एड्रेस प्रूफ की जरूरत पड़ सकती है. आपने जिस बैंक से फास्टैग लिया है, उसकी फास्टैग वेबसाइट पर जाकर भी KYC अपडेट कर सकते हैं.

फास्टैग की ऑफलाइन केवाईसी करने के लिए आपको बैंक जाना होगा. जिस बैंक से फास्टैग लिया है, उसकी ब्रांच में जाकर आप केवाईसी पूरी करा सकते हैं.

अगर आपको कोई भी मदद या जानकारी चाहिए तो नजदीकी टोल प्लाजा जाकर पूछताछ कर सकते हैं. इसके अलावा टोल फ्री नंबर 1033 पर कॉल करके भी जानकारी मिल जाएगी.
 

 

WhatsApp Group Join Now
google news Follow On Google News Follow us