SB News

Ayushman Scheme 2024 : आयुष्मान कार्ड बनवाना हुआ आसान, सिर्फ़ यह काम करें

कई प्रकार की स्की के बीच एक और स्की है जो लोगों के स्वास्थ्य पर ध्यान दे रही है। इस मुंशी का नाम है आयुष्मान भारत मुंशी. हालाँकि, इस आकाश का नाम बदल दिया गया है।
 | 
news

SB News Digital Desk,नई दिल्ली: अब इसका नया नाम आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना-मुख्यमंत्री योजना है। इस स्कीम को लोगों के स्वास्थ्य सुधार के लिए सरकार के द्वारा शुरु किया गया है। काफी सारे लोग इस स्कीम से जुड़कर लाभ कमा रहे हैं।



ऐसे में यदि आप इस स्कीम से जुड़कर मुफ्त इलाज पाना चाहते हैं तो आपको इसमें आवेदन करना होगा। लेकिन इस स्कीम को लेकर पात्र हो। इसके अलावा कुछ और भी दस्तावेज भी चाहिए होते हैं। क्यों कि यदि आप आवेदन करने जाते हैं और एक भी दस्तावेज कम होता है तो आपका आवेदन अटक जाता है। ऐसे में जानते हैं कि कौन से दस्तावेज जरुरी है।

दरअसल अगर आप इस स्कीम से जुड़ें हैं तो आपका पहले आयुष्मान कार्ड बनाया जाता है तो इसके बाद इसी कार्ड के द्वारा आप अपना इलाज 5 लाख तक फ्री करा सकत हैं। इसके लिए सिर्फ एक अस्पाल रजिस्टर्ड होना चाहिए।

अगर आप आयुष्मान भारत स्कीम में आवेदन के लिए जाते हैं तो आपको कुछ दस्तावेज चाहिए होते हैं। इनमें सबसे पहला दस्तावेज है। आवेदक का आधार कार्ड, दूसरा कागज निवास प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, एक्टिव मोबाइल नंबर आदि होना चाहिए। यदि ये दस्तावेज आपके पास हैं तो आप आसानी से आवेदन कर सकते हैं।

आप भी यदि आयुष्मान स्कीम में आवेदन करने की सोच रहे हैं तो आप करा सकते हैं और मुफ्त इलाज का भी लाभ उठा सकते हैं। ऐसे में पहले आपको अपने पास के जनसेवा केंद्र पर जाना है। यहां पर जाकर आपको इसके बारे में अधिकारी से मिलना होता है।


इसके बाद अधिकारी को अपने दस्तावेज और उनकी कॉपी देनी होती है। इन दस्तावेजों की जांच होती है और साथ में आपकी पात्रता भी चेक कर लें। अब जब जांच सही पाई जाती है। आपका आवेदन कर दिया जाता है।

WhatsApp Group Join Now
google news Follow On Google News Follow us