SB News

Ayushman Card धारक को अस्पताल में नहीं मिल रहा मुफ्त इलाज तो, यहाँ पर शिकायत करें

सरकार ने गरीबों और आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए एक शानदार योजना शुरू की है। इस फाइबर से लोगों को मुफ्त इलाज मिल रहा है. मोदी सरकार ने जन आरोग्य स्कॉच नाम से इस स्कोबी पेट को बंद कर दिया है. भारत में इसे जहां आयुष्मान के नाम से जाना जाता है, वहीं चर्चा है कि सरकार ने इस योजना के तहत आशा वर्कर्स और बालकनी वर्कर्स को भी शामिल कर लिया है.

 | 
न्यूज़

SB News Digital Desk,नई दिल्ली: जानकारी के लिए बता दें अगर आप इस स्कीम को लेकर पात्र हैं तो उनके लिए सरकार की तरफ से आयुष्मान कार्ड भी जारी किया जाता है। इस कार्ड के द्वारा लिस्टेड अस्पतालों में 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इजाज दिया जाता है।

 

लेकिन काफी बार ऐसे मामले आते हैं कि जब आयुष्मान कार्डधारक को इन अस्पतालों में ठीक से इजाल नहीं मिलता है। इन सभी की वजह से कार्डधार को परेशानी झेलनी पड़ती है। इन स्थिति में आयुष्मान कार्डधारकों को काफी परेशानी झेलनी होती है। ऐसी स्थिति में कार्डधारक शिकायत भी दर्ज कर सकते हैं।

आयुष्मान भारत स्कीम का राष्ट्रीय स्तर का एक ही टोल फ्री नंबर हैं जिस पर देश के हर कोने में रहने वाला शख्स शिकायत कर सकता है। राज्य सरकार के द्वारा अलग-अलग नंबर जारी किए गए हैं। अगर आप यूपी में रहते हैं तो 180018004444 इस नंबर पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं। एमपी में रहने वाले लोग 18002332085 पर शिकायत कर सकते हैं।

अगर आपको लगता है कि टोलफ्री नंबर पर भी कंप्लेन कर सकते हैं। आप ग्रीवेंस पोर्टल पर शिकायत कर सकते हैं इसके लिए आपको https://cgrms.pmjay.gov.in/GRMS/loginnew.htm पर इस लिंक पर क्लितक करके कंप्लेन करनी होगी। इसके लिए आपको रजिस्टर्ड योर ग्रिवेंट वाले ऑप्शन पर क्लिक करनी होगी।

जब आप टोल फ्री नंबर पर या फिर पोर्टल पर मामले की कंप्लेन करते हैं तो इसके बाद अधिकारी को शिकायत का निवारण करने के निर्देश दिए जाते हैं। इसके अलावा जिला स्तर पर भी जिलाधिकारी की अध्यक्षता में एक कमेटी बनी होती है। जोकि शिकायतों की जांच पड़ताल के बाद कार्रवाई करती है।

WhatsApp Group Join Now
google news Follow On Google News Follow us