SB News

Post Office के इस स्कीम एक बार लगाएं 5 लाख, घर बैठे मिलेगें 36,996 रुपए, जानें कैसे

किसी भी सरकारी या प्राइवेट सेक्टर में जब कोई अच्छी जगह हो तो निवेश करने के बारे में सोचता है, अगर आप भी कुछ ऐसा ही सोच रहे हैं तो यहां हम आपको एक आकर्षक पोस्ट ऑफिस के बारे में बता रहे हैं। यदि आपको सरकार के स्थिर समय पोस्टऑफ़ में ब्याज दर दी जा रही है।
 | 
news

SB NEWS Digital Desk, नई दिल्ली : दरअसल हम यहां पर  पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम (POMIS) के बारें बता रहे हैं। जिस पर मौजूदा समय में पोस्ट ऑफिस के द्धारा  7.4% फीसदी का ब्याज दर दिया जा रहा है। ऐसे लोग जो खास निवेश के जरिए सालाना और सेफ इनकम पाना चाहते हैं, यह POMIS एक बेहतर और सुरक्षित निवेश योजना (Investment Scheme) है। जिसमें पैसा लगाकर लोग अपने भविष्य के लिए मोटा फंड जुटा सकते है।

दरअसल कोई भी व्यक्ति इसमें निवेश कर सकता है, जिससे खुद या और संयुक्त खाते के अलावा नाबालिग भी इसमें निवेश कर सकते हैं। जिसके लिए कुछ नियम अलग-अलग होते हैं। POMIS में कम से कम 1000 रुपए है, जबकि अधिकतम 9 लाख रुपए तक निवेश कर सकता है, तो वही जॉयट खातों के लिए अधिकतम निवेश सीमा 15 लाख रुपए है। पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम 5 साल की अवधि के लिए होती है, जिसमें सालाना के तौर पर 7.4% ब्याज दर दिया जाता है।



वही पोस्ट ऑफिस के स्कीम के कुछ ऐसे जबरदस्त फायदें, हैं, तो और कोई स्कीम में नहीं मिलते है, जैसे इस अकाउंट्स को पूरे देश में एक पोस्ट ऑफिस से दूसरे में ट्रांसफर किया जा सकता है। इसमें निवेश करने के एक साल के बाद अपनी शुरुआती निवेश राशि को विदड्रॉल कर सकते हैं।

आप को बता दें कि, पोस्‍ट ऑफिस की इस स्‍कीम में मंथली इनकम का इंतजाम करती है,जिससे कोई व्यकित यहां पर 5 लाख रुपये जमा कराता हैं। जिससेर 7.4 फीसदी सालाना ब्‍याज पर इसमें हर महीने 3,083 रुपये की इनकम होगी। इस तरह 12 महीनों में इनकम 36,996 रुपये होगी।

WhatsApp Group Join Now
google news Follow On Google News Follow us