SB News

बजट पेश होने के बाद कर्मचारियों के मौज हो गई, DA में बढ़ोतरी और सैलरी में होगा बंपर इजाफा

हाल ही में डीए को लेकर अच्छी खबर आ रही है। मीडिया रिपोर्ट्स का अनुमान है कि मार्च महीने तक DA बढ़ने की उम्मीद है. इस बार DA में 4 फीसदी तक का अंतर हो सकता है. अगर मार्च महीने में DA में कटौती होती है तो केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में बंपर कटौती हो सकती है.
 | 
news

SB NEWS Digital Desk, नई दिल्ली : मीडिया रिपोर्ट की मानें तो मार्च महीने में डीए बढ़ोतरी होने की उम्मीद है। अगर डीए में घोषणा होती है तो 4 फीसदी इजाफा होन से कर्मचारियों का मंहगाई भत्ता 50 फीसदी हो जाएगा। इससे पहले अक्टूबर महीने में डीए में इजाफा किया गया था। इसको 1 जुलाई को 4 फीसदी बढ़ाकर 46 फीसदी कर दिया गया था। अब कर्चारियों को ध्यान देना होगा कि महंगाई से निजात दिलाने के लिए कर्मचारियों को डीए दिया जाता है। जिसके बाद सैलरी भी बढ़ती है।

केंद्र सरकार के कर्मचारियों की साधारण जानकारी के लिए डीए मूल वेतन के फीसदी के रूप में दिया जाता है और डीआर पेंशन की रकम के फीसदी के रूप में दिया जाता है। बता दें डीए और डीआर को साल में दो बार संशोधित किया जाता है। 1 जनवरी और 1 जुलाई से लागू होने वाले डीए की घोषणा खासतौर पर मार्च और सितंबर के आसपास होती है।

अगर मार्च महीने में डीए में इजाफा हो जाता है तो केंद्र सरकार के इस कदम से करीब 48.67 लाख केंद्र सरकार के कर्मचारियों और 67.95 लाख पेंशनधारकों को लाभ होगा। डीए और डीआर दोनों को ध्यान में रखते हुए केंद्रीय खजाने पर प्रभाल सालाना 12857 करोड़ रुपये अनुमानित है।

 

WhatsApp Group Join Now
google news Follow On Google News Follow us