SB News

वित्त मंत्री के मुताबिक मिलेगी हर महीने 300 यूनिट मुफ्त बिजली, जानें योजना के बारें में अधिक

 | 
न्यूज़

SB News Digital Desk नई दिल्ली : केंद्र सरकार की ओर से वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने अंतरिम बजट (Interim Budget) में एक बड़ा ऐलान किया है. उन्होंने कहा है कि देश के करीब 1 करोड़ लोगों को हर महीने 300 यूनिट बिजली मुफ्त दी जाएगी. इस ऐलान के बाद लोगों में खुशी है कि उन्हें हर महीने 300 यूनिट बिजली मुफ्त में मिलने वाली है. लेकिन आपको बता दें इस ये मुफ्त बिजली उन्हीं लोगों को मिलेगा जो मध्यम वर्ग और गरीब परिवार से हैं. 


बता दें, निर्मला सीतारमण ने जो 1 करोड़ परिवार को हर महीन 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली प्राप्त करने की घोषणा की है. वह प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना (Pradhan Mantri Suryoday Yojana) के तहत मिलने वाला है.


राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के एक दिन बाद 23 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना (Pradhan Mantri Suryoday Yojana) के तहत एक करोड़ घरों में छत पर सौर ऊर्जा स्थापित करने की केंद्र की योजना की घोषणा की थी. इस योजना का उद्देश्य निम्न और मध्यम आय वाले व्यक्तियों को सौर छत प्रतिष्ठानों के माध्यम से बिजली प्रदान करना है.
 

सूर्योदय योजना के तहत एक करोड़ घरों में सोलर पैनल लगाया जाएगा. सोलर पैनल लगाने से जो बिजली मिलेगी वह बिजली मुफ्त होगी. इसमें वह परिवार शामिल होंगे, जो अपने घर की छत पर सोलर ऊर्जा की व्यवस्था करते हैं. यह गरीब परिवार और मध्यम वर्गीय परिवार के लिए योजना है. इसमें वह लोग शामिल होंगे जिनकी इनकम ज्यादा नहीं है. 


अगर आपकी सालाना आय डेढ़ लाख (1.5 लाख) रुपये है तो आपको 300 यूनिट बिजली मुफ्त मिलेगा. सूर्योदय योजना के अंतर्गत उन परिवारों को शामिल किया जाएगा जिनकी सालाना आय 1.5 लाख रुपये या इससे कम होगी. यानी अगर हर महीने आपकी आय 12500 रुपये तक है तो आपको इस योजना का लाभ मिल सकेगा. वरना आप इस योजना का लाभ नहीं ले सकते हैं.
 

सूर्योदय योजना का लाभ लेने के लिए आपको सबसे पहले आवेदन की प्रक्रिया से गुजरना होगा. इसे ऑनलाइन किया जा सकता है. जबकि पहले इसके लिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा. आप https://www.solarrooftop.gov.in/ पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

WhatsApp Group Join Now
google news Follow On Google News Follow us