SB News

500 Rupees Note Big Update : ₹500 के नोट तो जान ले RBI का नया नियम, सरकार के इस बड़े अपडेट के बारें में जानकर हैरान हो जायेगे

अगर आप भी भारत देश के निवासी हैं और आपके पास में भी ₹500 के नोट उपलब्ध है । तो आपको बता दें कि रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया के तरफ से ₹500 के नोट पर नया गाइडलाइन जारी किए गए हैं। तो अगर आपके घर में भी ₹500 के नोट उपलब्ध है या आपके पास में उपलब्ध है । तो आप सभी लोगों के लिए यह लेख बहुत ही काम का साबित होने वाला है।
 | 
न्यूज़

SB NEWS Digital Desk, नई दिल्ली : आप सभी लोगों को बता दें कि पिछले वर्ष 2023 में ₹2000 के नोट बंद होने के बाद देशभर में सबसे ₹500 के नोट को ही माने जाते हैं। ऐसे में ₹500 के नोट को लेकर नया गाइडलाइन जारी किए गए हैं। जो नीचे के लेख में आप सभी लोगों को बताए गए हैं।]]

आपको बता दें कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की तरफ से बड़ी करेसी में आने वाले नोट100 ,200 ,500 के जारी किए जाते हैं। कई बार ऐसा होता है कि हम एटीएम से रुपए निकालने जाते हैं तो कई बार कटे, फटे नोट मिल जाते हैं ऐसे में लोग परेशान हो जाते हैं। और वह नोट एटीएम द्वारा निकाला हुआ कोई जगह भी नहीं चलती है। ऐसे में आप इस नोटों को बहुत ही आसानी से बदल सकते हैं।

 

रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने बताएं कि आप इस तरह के नोटों को नजदीकी ब्रांच में जाकर बदल सकते हैं । इसके साथ ही आरबीआई ने ₹500 के नोटों को पहचान के लिए नई गाइडलाइन जारी किए हैं।

 

आपको बता दें कि पिछले कुछ दिनों में नोटों को लेकर कई वायरल खबरें आ रही है। जिसको देखते हुए आरबीआई ने इसकी पहचान करने का तरीका बताया है। ऐसे में आपको बताते हैं कि ₹500 के नोटों को कैसे आप पहचान कर सकते हैं।

आपको बता दें कि अगर आपका नोट किनारे से लेकर से लेकर बीच तक फटा है तो वह अनफिट है।
और नोट अगर बहुत ज्यादा गंदा है या उसमें मिट्टी लगी है तो वह नोट अनफेड माना जाएगा।

आपको बता दें कि कई बार ज्यादा इस्तेमाल होने की वजह से नोट खराब हो जाते हैं तो वह अनफिट माने जाते हैं।
इसके अलावा नोट में हुए ग्राफिक बदलाव को भी अनफिट माने जाएंगे।
और अगर नोट का रंग उड़ जाए तो भी उसे अनफिट माना जाएगा।

रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया के नियमों के मुताबिक अगर आपके पास में भी ₹500 के पुराना या फिर कटा फटा नोट है तो अब आपको बिल्कुल भी परेशान होने की जरूरत नहीं है । आप किसी भी ब्रांच में जाकर इसको बदल सकते हैं । अगर कोई भी बैंक इसको बदलने से माना करता है तो आप उसकी शिकायत कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
google news Follow On Google News Follow us