SB News

पोस्ट ऑफिस से आप आसानी से लोन ले सकते हो इस तरह करे अप्लाई

 | 
पोस्ट ऑफिस

SB News Digital Desk, नई दिल्ली : पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट (RD) की मदद से आप आसानी से बड़ा फंड तैयार कर सकते हैं। आप इसका इस्‍तेमाल गुल्लक की तरह कर सकते हैं। मतलब आप इसमें हर महीने एक निश्चित रकम डालते रहें और 5 साल बाद मैच्योर होने पर आपके हाथ में बड़ी रकम होगी।

 

 


इतना ही नहीं बीच में पैसों की जरूरत पड़ने पर आप बिना RD तुड़वाए इस पर लोन भी ले सकते है। इसमें पर्सनल लोन की तुलना में कम ब्याज पर लोन मिलता है। यहां हम आपको पोस्‍ट ऑफिस RD पर लोन लेने की नियम और शर्तों के बारे में बता रहे हैं।

पोस्‍ट ऑफिस की पांच साल वाली रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम में अगर आप लगातार 12 किस्त जमा कर लेते हैं तो आप लोन की सुविधा का लाभ ले सकते हैं। यानी ये सुविधा लेने के लिए आपको कम से कम एक साल लगातार रकम डिपॉजिट करनी होगी। एक साल बाद आप अपने अकाउंट में जमा राशि का 50% तक लोन ले सकते हैं।








लोन की राशि का भुगतान आप एकमुश्‍त या समान मासिक किस्‍तों में कर सकते हैं। वहीं अगर आप लोन नहीं चुका पाते हैं तो RD खाते के मैच्योर होने पर लोन और ब्याज की राशि काट ली जाएगी। इसके बाद जो रकम बचेगी वो आपके अकाउंट में डिपॉजिट कर दी जाएगी।

अगर आप RD पर लोन लेते हैं तो आपको लोन की रकम पर ब्‍याज 2% + RD खाते पर लागू ब्याज दर के रूप में लागू होगा। जैसे अभी RD पर 6.7% ब्याज मिल रहा है, ऐसे में अगर आप अभी RD पर ब्याज लेते है तो आपको 8.7% सालाना की ब्याज दर पर लोन मिलेगा।

 

आरडी पर लोन की सुविधा का लाभ लेने के लिए आपको पासबुक के साथ एप्लिकेशन फॉर्म भरकर पोस्ट ऑफिस में जमा करना होता है। इसके बाद पोस्ट ऑफिस आपके लोन को प्रोसेस में डाल देगा।

 


 

RD के जरिए आप आसानी से बड़ा फंड तैयार कर सकते हैं। इसमें हर महीने 1 हजार रुपए निवेश करने पर 5 साल बाद करीब 71 हजार रुपए मिलेंगे। वहीं अगर आप हर महीने 2 हजार रुपए निवेश करते हैं तो आपको 5 साल बाद करीब 1.42 लाख रुपए मिलेंगे।

कोई भी व्यक्ति RD अकाउंट खोल सकता है। छोटे बच्चों के नाम पर भी यह अकाउंट खोला जा सकता है। 10 साल या उससे अधिक उम्र होने पर आप इसे खुद ऑपरेट कर सकते हैं। 3 लोग मिलकर जॉइंट अकाउंट भी खोल सकते हैं। आप किसी भी पोस्ट ऑफिस के जरिए इसमें अकाउंट खोल सकते हैं। 
 

 

WhatsApp Group Join Now
google news Follow On Google News Follow us