ये बिजनेस शुरू करें 25,00 रुपये डेली की कमाई, लागत मात्र एक महीने की सैलरी से

 
न्यूज़
SB News Digital Desk, नई दिल्ली: ये बिजनेस शुरू करें 25,00 रुपये डेली की कमाई, लागत मात्र एक महीने की सैलरी से, आप Business करने की Plan बना रहे हैं, तो इसके लिए हम कम लागत (Less Cost) वाला बिजनेस लेकर आए हैं। इसे करके आप अच्छी इनकम (Income) अर्जित कर सकते हैं। जैसा कि जानते हैं दोस्तों, की भारत में सरकारी नौकरियां (Government Jobs) दिन प्रतिदिन घटती जा रही है। रेलवे (Railway) जैसी संस्था (Institution) जो कि ग्रुप डी का पद हर 2 साल 5 साल में निकाला जाता था। वह वैकेंसी (Vacancy) अब खत्म कर दिया गया है।


हमारे देश के प्रधानमंत्री मोदी जी ने साफ तौर पर कहा है कि युवा उद्योग (Industry) अपनाएं, हम उद्योग के लिए मदद करेंगे, सहायता राशि देंगे। उन्होंने साफ तौर पर कहा की नौकरी लेने वाले नहीं देने वाले बने। तो आइए दोस्तों, इसी कड़ी में हम एक शानदार बिजनेस (Great Business) लेकर आए हैं। इस बिजनेस को करके आप अपनी जिंदगी खुशहाल बना सकते हैं। अच्छी इनकम अर्जित कर सकते हैं। समाज में एक अच्छी पहचान बना सकते हैं। कौन सा है वो बिजनेस जिसे करके आप अपनी जिंदगी खुशहाल बना सकते हैं। यह जानने के लिए हमारे इस आर्टिकल में बने रहें।

हमारा देश धार्मिकता (Religiosity) वाला देश है। हमारे देश में देवी-देवताओं, को मानने वाले लोग, भगवान के प्रति आस्था रखने वाले लोगों की कमी नहीं है। हमारे देश के लोग देवी, देवताओं को प्रसन्न रखने के लिए विधि विधान से आस्था पूर्वक पूजा पाठ करते हैं। हमारे देश में महीनों और सालों भर तीज त्यौहार आते रहते हैं। उनमें से कुछ इस प्रकार है। दुर्गा पूजा दशहरा, दीपावली, लक्ष्मी पूजा, तीज व्रत, छठ पूजा जो की  बिहार के लोगों का एक महान पर्व है, काली पूजा, गणेश पूजा गणेश चतुर्थी जिसे कहते हैं, सरस्वती पूजा बसंत पंचमी आदि आदि। भगवान के प्रति आस्था रखने वाले लोग अपने घरों में लक्ष्मी जी की मूर्ति, गणेश जी की मूर्ति, सूर्य भगवान की मूर्ति, शिर्डी के साईं बाबा की मूर्ति, तथा अनेकों प्रकार की भगवान की मूर्ति आस्था पूर्वक पंडित जी से विधि विधान पूर्वक स्थापित करवाते हैं और उनकी पूजा-अर्चना नित्य दिन करते हैं।


 

जी हां दोस्तों, मैं बात कर रहा हूं पूजन सामग्री स्टोर बिजनेस (Pooja Material Store Business) के बारे में इस बिजनेस में अच्छी आमदनी होती है। गांव हो या शहर हर जगह पूजन सामग्री का बिजनेस (Worship Material Business) बड़े ही धूम धाम से चलता है। इस बिजनेस में आपको पहले ही दिन से कमाई शुरू हो जाएगी। इस बिजनेस को करने के लिए किन-किन चीजों की जरूरत पड़ेगी। कहां से पूजन सामग्री लाएंगे। सारी जानकारी हम इस लेख के माध्यम से बता रहे हैं। आप हमारे लेख में बने रहें।

इस व्यवसाय को करने के लिए आपको एक दुकान किराए पर लेना पड़ेगा। दुकान के लिए आप बाजारों में सर्च कर लें कि कहां पर दुकान खाली है। दुकान वहीं पर ले जहां पूजन सामग्री की बिक्री अच्छी हो। जहां शिव जी का मंदिर हो, हनुमान जी का मंदिर हो, राम, लक्ष्मण और सीता जी के मंदिर हो, शिर्डी के साईं बाबा का मंदिर हो, आदि जगहों पर आप दुकान लेते हैं तो आपकी आमदनी प्रतिदिन के 1500 से लेकर 2500 रुपए की हो सकती है। दुकान लेने से पहले दुकान का एग्रीमेंट दुकान मालिक से अवश्य करवा लें, ताकि बाद में आपको परेशानी उठाना ना पड़े।

पूजन सामग्री का सामान आपको बड़े शहरों के व्यापार मंडी में आसानी से मिल जायेंगे। यहां से आप पूजा पाठ में लगने वाले सारे सामानों को लेकर इस व्यवसाय को अपने दुकान में सजाकर कर सकते हैं। पूजन सामग्री से संबंधित इन सामानों की होती हैं आवश्यकत्ता अगरबत्ती, धूप, हुमाद, कपूर, नारियल चुनरी रेवाड़ी, इलायची दाना, माचिस, लाई, पूजा की थाली,जल चढ़ाने वाले लोटे, दिया, भगवान के सिंगार का सामान, चंदन, आदि और जो मार्केट की डिमांड हो उसी के हिसाब से आप अपने पूजन सामग्री की दुकानों में रख सकते हैं।

दोस्तों, आप इस व्यवसाय को छोटे स्तर पर शुरू करना चाह रहे हैं तो 10 हजार रूपए से लेकर 20 हजार रुपए तक इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। वहीं अगर आप इसे बड़े स्तर पर करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको 2 लाख रुपए से लेकर 4 लाख रुपए तक कि लागत लगेगी।

आमदनी की बात करें, तो आपके दुकान के ऊपर निर्भर करता है कि आपका दुकान (पूजन सामग्री) पूजा पाठ में लगने वाली सामान से कितना भरा पड़ा है और आपकी दुकान कौन सी जगह पर है। अगर मंदिर और गंगा जी के घाट के पास है, तो आपकी आमदनी डेली के 2 से 4 हजार रुपए आसानी से हो जाएगी। क्योंकि श्रद्धालुओं का जमावड़ा वहां अधिक होती है। हलाकी जगहों का सहीं चुनाव करना बेहद महत्वपूर्ण हैं आपकी व्यवसाय के लिए तभी आप अच्छी खासी आमदनी कर पाएंगे।

इस व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए आप प्रचार प्रसार कर सकते हैं। इसके लिए आपको पंपलेट छपवा कर बाजारों में हाथों हाथ बांट दें। कुछ बैनर बनवा लीजिए जिसमें लिखा हो कि यहां पर हमारे यहां पूजन सामग्री का सामान उचित मूल्य पर मिलता है और बाजार के मुख्य जगहों पर लगवा दें। आज का युग डिजिटल युग है। आप डिजिटली माध्यम से भी प्रचार-प्रसार कर सकते हैं। इसके लिए आपको फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप, टि्वटर का सहारा लेना पड़ेगा वहां पर आप इसे पूजन सामग्री से संबंधित पोस्ट करके प्रचार प्रसार कर सकते हैं।

To join us on WhatsApp Click Here and Join our channel on Telegram Click Here!