SB News

यह बिज़नेस शुरू करे हर महीने होगी लाखो रुपए की कमाई बस 10 हजार में शुरू करे

इससे रोशनी तो बेहतर होती है साथ ही बिजली का बिल भी कम आता है. सरकार भी एलईडी बल्बों को बढ़ावा दे रही है. इनकी बढ़ती मांग के कारण यह रोजगार या कारोबार के नए अवसर पैदा कर रहे हैं.
 | 
बुस्दिनेस

SB News Digital Desk: आजकल लगभग हर घर, होटल या वाहन में एलईडी बल्ब का ही इस्तेमाल हो रहा है. भारी डिमांड के कारण एलईडी बल्ब (LED bulb)का बिजनेस तगड़ी कमाई का अच्छा विकल्प बनकर उभरा है. इसमें खर्च बहुत कम और मुनाफा(low and profit)बहुत अधिक है।

अब पीले कांच के बल्बों की जगह दूधिया रोशनी करते एलईडी बल्बों ले ली है. इससे रोशनी तो बेहतर होती है साथ ही बिजली का बिल भी कम आता है. सरकार भी एलईडी बल्बों को बढ़ावा दे रही है. इनकी बढ़ती मांग के कारण यह रोजगार या कारोबार के नए अवसर पैदा कर रहे हैं. अगर आप भी कोई बिजनेस करना चाहते हैं लेकिन समझ नहीं पा रहे कि क्या करें तो एलईडी बल्ब मेकिंग का बिजनेस आपकी समस्या का समाधान साबित हो सकता है।

 
 

 

 

एलईडी बल्ब बनाने के बिजनेस में आपको लगभग दोगुना मुनाफा मिल सकता है. जैसा कि हमने बताया कि सरकार भी इन्हें बढ़ावा दे रही है इसलिए मिनिस्ट्री ऑफ माइक्रो, स्मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज के तहत कई संस्थान एलईडी बल्ब बनाने की ट्रेनिंग देते हैं. अगर आप कम लागत में अच्छी कमाई देने वाला बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं तो एलईडी बल्ब बनाने का काम आपके लिए एकदम सही है।

 

इसके लिए सबसे पहले आपको ट्रेनिंग लेनी होगी. एलईडी बल्ब बनाने की ट्रेनिंग के दौरान आपको एलईडी लाइट की बेसिक जानकारी, बेसिक ऑफ पीसीबी, एलईडी ड्राइवर, फिटिंग-टेस्टिंग, मैटेरियल की खरीद, मार्केटिंग, सरकारी सब्सिडी स्कीम आदि के बारे में बताया जाएगा।

 

एलईडी बल्ब मैन्युफैक्चरिंग में सोल्डरिंग मशीन, डिजिटल मल्टीमीटर, टेस्टर, सीलिंग मशीन, एलसीआर, मीटर, स्माल ड्रिलिंग मशीन, लक्स मीटर जैसी छोटी मशीनों की आवश्यकता होगी. इसके अलावा लेड चिप्स रेक्टिफिएर मशीन, हीट सिंक डिवाइस, मेटलिक कैप होल्डर, प्लास्टिक बॉडी, रिफ्लेक्टर प्लास्टिक, ग्लास, कनेक्टिंग वायर, सोल्डरिंग फ्लक्स की भी जरूरत आपको पड़ेगी।

 

 


 

अगर आप बहुत छोटे स्तर पर एलईडी बल्ब बनाने का काम शुरू करना चाहते हैं. तो महज 50 हजार रुपये में यह काम शुरू किया जा सकता है. सबसे अच्छी बात ये है कि इस काम को घर के एक कोने में बड़े आराम से किया जा सकता है। बल्ब बनाने का सारा सामान बाजार में उपलब्ध है. इन सामान को लाकर एक जगह जोड़ कर बल्ब तैयार किया जाता है। एक बल्ब बनाने में 50 रुपये तक की लागत आती है. और बाजार में यह बड़ी आसानी से 100 रुपये में बिक जाता है। यानी एक बल्ब पर दोगुना मुनाफा. अगर आप एक दिन में 100 बल्ब भी बनाते हैं तो 5000 रुपये की सीधी कमाई आपकी जेब में आएगी. 5000 रुपये रोजाना के हिसाब से डेढ़ लाख रुपये महीने की इनकम की जा सकती है।
 

 

WhatsApp Group Join Now
google news Follow On Google News Follow us