SB News

RD Account: आरडी स्कीम्स के खाते में हर माह 3 हजार जमा करे और पाए 1 करोड़, जाने पूरी गणना

 | 
आरडी स्कीम्स

SB News Digital Desk: RD Account: आरडी स्कीम्स के खाते में हर माह 3 हजार जमा करे और पाए 1 करोड़, जाने पूरी गणना  ,RD में हर महीने जमा करें 3 हजार रुपए – आजकल बहुत से लोग रेकरिंग डिपॉजिट ( Recurring Deposit ) निवेश करने में यकीन रखते हैं ! इसके लिए कई तरह के साधनों की खोज में रहते हैं, जहां सुरक्षित और बिना रिस्क के निवेश किया जा सके ! शेयर बाजार में निवेश पैसा लगाकर कोई भी रातों-रात करोड़पति बन सकता है, लेकिन पोस्ट ऑफिस या बैंकों की आरडी स्कीम्स ( RD Scheme ) भी आपको करोड़ों का फायदा पहुंचा सकती है !

 


इसके लिए जरूरी है कि आपको एक नियम के तहत रेकरिंग डिपॉजिट ( Recurring Deposit ) में निवेश करना होगा ! आज यहां जानेंगे कि कैसे आप बैंक की आरडी स्कीम ( RD Scheme ) का सही इस्तेमाल करके करोड़पति बनने का सफर तय कर सकते हैं…
 


 

इसके लिए आपको बैंक या पोस्ट ऑफिस में 30 साल के लिए 3,000 रुपये महीने की रेकरिंग डिपॉजिट ( Recurring Deposit ) कराना होगा ! इस आरडी में आपको सालाना 10 फीसदी का इजाफा करना होगा ! ऐसा करने पर आराम से 30 साल में आप अपने लिए 1 करोड़ रुपये से ज्यादा का फंड तैयार कर सकते हैं ( RD Scheme ) !

RD में हर महीने जमा करें 3 हजार रुपए , ऐसे तैयार होगा मोटा फंड
आरडी में 10 फीसदी की बढ़ोतरी यानी कि पहले साल 3000 रुपये की आरडी करने के बाद अगले साल इसमें 3000 रुपये का निवेश बढ़ाएं ! इस तरह आपको 3300 रुपये महीने का निवेश करना होगा ! आरडी ( RD Scheme ) में एक बार जिस रकम की शुरुआत हो जाती है, उसे बदला नहीं जा सकता है ! इस तरह सालाना 10 फीसदी बढ़ने वाली रकम की एक नई रेकरिंग डिपॉजिट ( Recurring Deposit ) खोलते जाएं ! ऐसा करने पर 30 साल में आपके पास 1.10 करोड़ रुपये का मोटा फंड तैयार हो जाएगा !

अगर हर साल आप 10 फीसदी निवेश ( RD Scheme ) बढ़ाते हैं तो 30 साल में आपका निवेश तकरीबन 60 लाख रुपये का होगा, जो इटरेस्ट समेत 1 करोड़ रुपये से ज्यादा का हो जाएगा ! अगर आप भी अपने रिटायरमेंट तक तगड़ा पैसा जोड़ना चाहते हैं तो बैंक की रेकरिंग डिपॉजिट ( Recurring Deposit ) स्कीम में इस तरीके से निवेश कर सकते हैं !
 

WhatsApp Group Join Now
google news Follow On Google News Follow us