SB News

PM Mudra Loan : 10 वी पास विधार्थियों के लिए बल्ले - बल्ले 0 % ब्याज पर मिलेंगा 10 लाख रूपए का लोन, ऐसे उठाए लाभ

 | 
mudra loan

SB NEWS Digital Desk नई दिल्ली : PM Mudra Loan : 10 वी पास विधार्थियों के लिए बल्ले - बल्ले 0 % ब्याज पर मिलेंगा 10 लाख रूपए का लोन, ऐसे करे अप्लाई, हर व्यक्ति या तो बेहतर नौकरी चाहता है! या फिर अच्छा बिजनेस करना चाहता है। बिजनेस करने के लिए पैसों की जरूरत होती है और कई बार लोग पैसों का प्रबंध नहीं कर पाते और उनकी आर्थिक परेशानियां खत्म नहीं होतीं। ऐसे में सरकार ने पीएम मुद्रा लोन योजना ( PM Mudra Loan Yojana ) शुरू की है.

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना भारत सरकार की एक प्रमुख योजना है। यह ( Mudra Yojana ) योजना विनिर्माण, प्रसंस्करण, व्यापार या सेवा क्षेत्र में गैर-कृषि क्षेत्र में लगे आय उत्पन्न करने वाले सूक्ष्म उद्यमों को 10 लाख रुपये तक की सूक्ष्म ऋण/ऋण ( Loan ) सुविधा प्रदान करती है।

 

पीएम मुद्रा लोन योजना ( PM Mudra Loan Yojana ) का उद्घाटन 2015 में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया गया था। भारत में लोग इस कार्यक्रम के तहत अपने छोटे व्यवसाय स्थापित करने के लिए लगभग 10 लाख रुपये की सहायता के पात्र होंगे। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत लोन ( Loan ) चाहने वाले व्यक्तियों को किसी भी प्रोसेसिंग शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं होगी। साथ ही इस ( Mudra Yojana ) योजना के तहत लिए गए कर्ज की वापसी अवधि पांच साल बढ़ा दी गई है. पीएम मुद्रा लोन कार्यक्रम के तहत मुद्रा लोन के लिए आवेदन करने के लिए देश के नागरिकों को मुद्रा कार्ड जारी किया जाता है।



 सरकार की पीएम मुद्रा लोन योजना ( PM Mudra Loan Yojana ) प्रोजेक्ट रिपोर्ट में डेयरी निर्माण इकाइयों की जानकारी दी गई है. दूध से बने इन उत्पादों की मांग अधिक होने के कारण इस व्यवसाय में सफल होने की संभावना भी बहुत अधिक हो जाती है। मुद्रा योजना ( Mudra Yojana ) के तहत सरकार द्वारा तैयार की गई परियोजना रिपोर्ट में डेयरी व्यवसाय शुरू करने के लिए लगभग 70 प्रतिशत ऋण ( Loan ) का प्रावधान है ! इस यूनिट में पैकेट वाला दूध, पैकेट वाला दही, फ्लेवर्ड मिल्क, मक्खन, छाछ, घी और छाछ जैसे उत्पाद तैयार किए जा सकते हैं ! पैकेज्ड फूड बनाने के लिए पहले हेल्थ अथॉरिटी से लाइसेंस लेना जरूरी है.

पीएम मुद्रा लोन योजना ( PM Mudra Loan Yojana ) के! तहत 3 श्रेणियों शिशु लोन, किशोर लोन और तरूण लोन के तहत लोन दिया जा रहा है ! शिशु लोन के तहत आपको 50,000 रुपये तक का लोन मिलता है ! किशोर लोन के तहत आपको 50,000 रुपये से 5 लाख रुपये तक का लोन मिलता है! और तरुण लोन ( Loan ) के तहत आपको 5 लाख रुपये से 10 लाख रुपये तक का लोन मिलता है ! मुद्रा एक पुनर्वित्त संस्था है, यह सीधे लाभार्थी को ऋण नहीं देती है! बल्कि बैंक इसके माध्यम से ऋण देते हैं !

इस ( Mudra Yojana ) का लाभ उठाने के लिए आपको किसी अधिकृत बैंक, एनबीएफसी, माइक्रोफाइनेंस संस्थान की नजदीकी शाखा में जाकर फॉर्म भरना होगा ! इसके लिए आप ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं ! आवेदन करने के लिए आपके पास पासपोर्ट साइज फोटो, पासपोर्ट, वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस जैसे दस्तावेज होने चाहिए।



 अगर आप पीएम शिशु मुद्रा लोन योजना के तहत लोन ( Loan ) के लिए आवेदन करते हैं! तो आपको गारंटर की जरूरत नहीं है ! मुद्रा लोन योजना ( Mudra Loan Yojana ) शिशु मुद्रा ऋण योजना के तहत ऋण के! लिए आवेदन करने के लिए किसी गारंटर की आवश्यकता नहीं है ! इन दोनों लोन के लिए आपको किसी भी तरह का चार्ज नहीं देना होता है ! हालांकि, पीएम मुद्रा लोन योजना ( PM Mudra Loan Yojana ) में! अलग-अलग बैंकों में लोन की ब्याज दरों में अंतर हो सकता है !

WhatsApp Group Join Now
google news Follow On Google News Follow us