SB News

Pan Card: हो जाएं सावधान! कोई और तो नहीं कर रहा आपके पैन कार्ड का गलत इस्तेमाल, ऐसे आसानी से करें चेक

 | 
pan card

SB News Digital Desk, नई दिल्ली:  Pan Card: हो जाएं सावधान! कोई और तो नहीं कर रहा आपके पैन कार्ड का गलत इस्तेमाल, ऐसे आसानी से करें चेक  मौजूदा समय में लोग सभी लोग लेन-देन करते हैं। इसके लिए लोगों को पैन कार्ड की आवश्यकता पड़ती है। ऐसे में यदि आपके पास पैन कार्ड नहीं है या फिर आपका पैन कार्ड कहीं खो गया है तो आप कई सारे लेन-देन करने से वंचित रह सकते हैं। इसको इनतम टैक्स विभाग के द्वारा जारी किया जाता है। अगर कोई भी बैंक या फिर वित्तीय काम करने जाते हैं तो आपको पैन कार्ड की फोटो कॉपी की जरुरत होती है। बहराल क्या आप जानते है कि पैन कार्ड का इस्तेमाल धोखाधड़ी के लिए भी कर सकते हैं। ऐसे में जानते हैं कि यदि कोई आपके पैन कार्ड का इस्तेमाल करता है तो कैसे इसके बारे में चेक किया जा सकता है।

आपको बता दें कि यदि आपको लगता है कि आपके पैन कार्ड का इस्तेमाल गलत हो गया है तो इन जरुरी बातों का ख्याल रखना चाहिए। दरअसल आप लगातार अपनी फाइनेंशियल रिपोर्ट को चेक करते रहे हैं। अपने बैंक स्टेटमेंट और बिल आदि की जांच जरुर करें और ध्यान रखें कि कोई गलत लेन-देन नहीं किया गया हो। सभी बैंक स्टेटमेंट को ध्यान में रखें।

इसके अलावा आप अपना सिबिल स्कोर भी चेक करते रहें। बता दें सिबिल स्कोर में आपके द्वारा किए गए लोन-क्रेडिट कार्ड आदि के बारे में सारी जानकारी रहती है। ऐसे में वहां से पता लगेगा कि किसी ने आपके पैन पर कोई लोन या फिर क्रेडिट कार्ड तो इश्यू नहीं हुआ है। इसके अलावा अपने इनकम टैक्स खाते को भी चेक करते रहें।

वहीं इस समय अगर आपको लगता है कि आपको कोई गलत लेन-देन मिलता है तो सबसे पहले तुरंत अपने बैंक को जानकारी दें और पुलिस में भी शिकायत दर्ज कराएं। अगर आपके साथ में धोखाधड़ी होती हैं तो इस मामले को लेकर FIR दर्ज कराएं। इसके अलावा इनकम टैक्स डिपार्टमेंटको भी इस बारे में पुरी जानकारी दें। शिकायत मिलने के बाद ही डिपार्टमेंट के द्वारा जरुरी कार्रवाई शुरु हो जाएगी।

 

WhatsApp Group Join Now
google news Follow On Google News Follow us