SB News

अगर आपके पास 10 हजार रुपए हैं तो आप यह बिज़नेस करके हर महीने कमा सकते हो 50 हजार रुपए

इस बिजनेस को आप सालाना 25,000 रुपये का न‍िवेश करके भी शुरू कर सकते हैं. इतना ही नहीं इससे आप पौने दो लाख रुपये तक की कमाई हर महीने कर सकते हैं. जी हां, यह ब‍िजनेस है मछली पालन का.

 | 
news

SB News Digital Desk: इस बिजनेस को आप सालाना 25,000 रुपये का न‍िवेश करके भी शुरू कर सकते हैं. इतना ही नहीं इससे आप पौने दो लाख रुपये तक की कमाई हर महीने कर सकते हैं. जी हां, यह ब‍िजनेस है मछली पालन का.

मछली पालन आजकल काफी प्रचलित है. सरकारी मदद से शुरू क‍िये जाने वाले इस ब‍िजनेस में 2 लाख रुपये से ज्यादा की आमदनी होती है. इसके ल‍िए केंद्र सरकार की तरफ से भी सुविधाएं दी जाती हैं. आप जहां पर इस ब‍िजनेस को शुरू करना चाहते हैं, वहां के मत्स्य संबंधित कार्यालय में पूछताछ कर सकते हैं.

 
 

 

 
मछली पालन की आधुनिक तकनीक आपको अच्‍छा मुनाफा दे सकती है. मछली पालन के लिए इन दिनों बायोफ्लॉक तकनीक बहुत मशहूर हो रही है. ऐसे काफी लोग हैं जो इस तकनीक का इस्तेमाल करके लाखों रुपये की कमाई कर रहे हैं.

 

 

 


फिशरीज बिजनेस के लिए Biofloc Technique एक बैक्टीरिया का नाम है. इसमें बड़े-बड़े टैंक में  मछलियों को रखा जाता है. इन टैंकों में पानी डालने, निकालने, उसमें ऑक्सीजन देने आदि की व्यवस्था रहती है. बायोफ्लॉक बैक्टीरिया मछली के मल को प्रोटीन में बदल देता है, जिससे मछलियां इसे वापस खा लेती हैं. ऐसा करने से एक-तिहाई फीड की बचत होती है.

मछली पालन में आपको कम खर्च के साथ बेहतरीन मुनाफा मिलता है. सरकार भी मछली पालन को बढ़ावा दे रही है. मछली पालकों को प्रोत्साहित करने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार ने इसे कृषि (Agri) का दर्जा दिया है. इसके ल‍िए किसानों को ब्‍याज मुक्‍त लोन भी म‍िल रहा है.

 

 

 

कई राज्यों में फिशरीज के लिए किसानों को प्रश‍िक्षण भी द‍िया जाता है. किसान ट्रेनिंग के बाद इस व्यवसाय में महज 25 हजार रुपये की लागत से शुरू कर सकते हैं. इसके लिए आपके पास कुछ तकनीक और जगह होनी चाहिए. इसके तहत मछुवारों के लिए बीमा योजना और सब्सिडी भी सरकार की तरफ से मिलती है.
 

 

WhatsApp Group Join Now
google news Follow On Google News Follow us