SB News

सावधान! सफर के दौरान न तोड़ें ये नियम, वरना भारी जुर्मानें के साथ होगी जेल

 | 
sb

SB News Digital Desk, नई दिल्ली: सावधान! सफर के दौरान न तोड़ें ये नियम, वरना भारी जुर्मानें के साथ होगी जेल भारतीय रेल से आज के समय हर कोई सफर करता है। इसमें हर वर्ग के लोग सफर करते हैं। आपको बता दें रेलवे (Indian Railway) अपनी खासियतों के साथ-साथ काफी सुविधाएं मुहैया करा रहा है। ट्रेन से कही भी जाना हो आसानी से यात्रा कर सकते हैं। लेकिन कई बार ऐसा भी देखने को मिलता है कि लोग ट्रेन में बिना किसी टिकट (Train Ticket) के सफर करते पकड़े जाते हैं। इस हाल में लोगों को जुर्माना देना होता है।
 

आपको बता दें ट्रेन में बिना किसी टिकट के सफर करना दंडनीय अपराध है। अगर ट्रेन से बिना टिकट के पकड़ें जाते हैं तो सफर करने वाले पर जुर्माना लगता है। इसके साथ में सजा भी होने सी संभावना होती है। ऐसे में कभी भी ट्रेन में बिना टिकट के सफर नहीं करना चाहिए। रेलवे के द्वारा यात्रियों को जानकारी दी गई है कि बिना टिकट के सफर करने पर जुर्माना लगता है।

बता दें यदि को यात्री बिना टिकट के सफर करता हुआ मिल जाता है तो रेलवे अधिनियम की धारा 138 के तहत यात्री पर जुर्माना लगाया जाएगा। इसके तहत उसने जितनी दूरी तय की है या जिस स्टेशन से ट्रेन चली है, उसके लिए सामान्य सिंगल किया और एक्सट्रा शुल्क 250 रुपये किराएं के बराबर जो भी ज्यादा हो वो सब ले लिए जाएंगे। इसके अलावा जेल में सजा का भी प्रावधान रखा गया है।

बता दें यात्रा करने से पहले हमेंशा ट्रेन की टिकट लेकर ही यात्रा करें। ट्रेन की टिकट रेलवे के काउंटर से ली जा सकती है। या फिर ऑनलाइन भी ट्रेन की टिकट बुक की जा सकती है। बता दें टिकट की बुकिंग IRCTC ऑफिशियल वेबसाइट या फिर ऐप के माध्यम से आसानी से की जा सकती है। इस तरह से हमेशा वैलेड टिकट की लेकर ट्रेन से सफर करें। नहीं तो भारी जुर्मान लग सकता है।

 

WhatsApp Group Join Now
google news Follow On Google News Follow us