E Shram कार्डधारकों के खाते में आए किस्त के 1000 रुपये, फटाफट अभी जाने डिटेल

 
sb

SB News Digital Desk, नई दिल्ली: E Shram कार्डधारकों के खाते में आए किस्त के 1000 रुपये, फटाफट अभी जाने डिटेल केंद्र सरकार ने देश में ई-श्रम कार्ड स्कीम का संचालन कर रही है। जिसके जरिए लोगों को आर्थिक लाभ दिया जा रहा है। हाल ही में E Shram Card को लेकर नया अपडेट सामने आया है। दरअसल सरकार श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के तहत ई श्रम कार्ड धारकों (E Shram Card Holder) नई लिस्ट जारी कर दी हैं इस लिस्ट में उन लोगों के नाम हैं जिनको किस्त के पैसे मिल चुके हैं या फिर मिलने वाले हैं। सरकार इस स्कीम के तहत लोगों को 1000 रुपये का लाभ दे रही है। जिसका लाभ देश के करोड़ो लोगों को मिल रहा है।

जानकारी के लिए बता दें सरकार का ई-श्रम कार्ड योजना (E Shram Card Scheme) को लागू करने का उद्देश्य मजदूर लोगों की सहायता करना है। ये स्कीम देश में असंगठित क्षेत्रों में काम कर रहे मजदूरों के लिए लागू की गई है। जिसके द्वारा लोगों को लाभान्वित किया जा रहा है।

अगर आपके खाते में ई-श्रमकार्ड स्कीम का पैसा खाते में आना बाकी है तो फटाफट अपना नाम लिस्ट में चेक कर सकते हैं। फिलहाल सरकार के द्वारा इस लिस्ट को ई-श्रम कार्ड योजना (E Shram Card Scheme) की ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है।

लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए सबसे पहले इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
इसके लिए आपको ई-श्रम कार्ड की लिस्ट वाला ऑप्शन मिलेगा।
इसके बाद स्क्रीन पर एक पेज ओपन होगा।
यहां पर आपको अपना मोबाइल नंबर भरना होगा।
इसके बाद रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी जनरेट होगा।
जिसे भरने के बाद सबमिट वाला बटन दबा दें।
इसके बाद ई-श्रम कार्ड की लिस्ट दिखेगी।
यहीं पर आप डाउनलोड वाले ऑप्शन पर क्लिक कर लिस्ट को डाउनलोड कर सकते हैं। और अपने नाम चेक कर सकते हैं।

इस स्कीम में ऐसे लोग रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं जिनकी आयु 16 साल से 59 साल के बीच में है जैसे ही इस स्कीम में रजिस्ट्रेशन करते हैं वैसे ही आपको 12 नंबर का यूनिक नंबर मिल जाता है। इसकी सहायता से सरकार की ओर से मुहैया कराएं जा रहे छोटे-छोटे रोजगार से जुड़ सकते हैं।

 

To join us on WhatsApp Click Here and Join our channel on Telegram Click Here!