SB News

Railway News: ट्रेन में चढ़ने से पहले जान ले ये बात नही तो लगेगा बड़ा चुना

 | 
ट्रेन

SB NEWS Digital Desk नई दिल्ली : Railway News ट्रेन में चढ़ने से पहले जान ले ये बात नही तो लगेगा बड़ा चुना, पीएम की स्कीम के तहत लाभार्थियों को मंजूरी पत्र बांटते हुए कहा कि नगर पालिकाओं के अधिकारियों को शामिल नहीं किया गया फुटपाथ पर बिक्री करने वालों की पहचान करनी चाहिए और उनको इस स्कीम का लाभ उठाने में सहायता करनी चाहिए।

केंद्र सरकार के द्वारा देश की महिलाओं के लिए काफी सारी सरकारी योजनाओं को चलाया जा रहा है। हाल ही में निर्माला सीतारमण ने इस बारे में जानकारी दी है कि केंद्रीय फाइनेंशियल मिनिस्टर निर्माला सीतारमण ने इस रविवार को कहा कि सभी लोगों को वित्तीय मदद देने वाली पीएम मुद्रा स्कीम के तहत महिलाओं को प्रायोरिटी दी जाती है।



पीएम की स्कीम के तहत लाभार्थियों को मंजूरी पत्र बांटते हुए कहा कि नगर पालिकाओं के अधिकारियों को शामिल नहीं किया गया फुटपाथ पर बिक्री करने वालों की पहचान करनी चाहिए और उनको इस स्कीम का लाभ उठाने में सहायता करनी चाहिए।


स्वनिधि से समृद्धि कार्यक्रम पीएम स्वनिधि स्कीम का एक एक्स्ट्रा घटक है। इसमें स्कीम के पात्र लोगों को और उनके परिवार के लोगों को उनके समग्र विकास और समाजिक आर्थिक उत्थान करने के लिए केंद्र सरकार की आठ स्कीम्स तक पहुंच मुहैया कराई जाती है।
 



वहीं फाइनेंस मिनिस्टर ने जन धन आधार मोबाइल तिकड़ी की शुरुआत को याद करते हुए कहा कि एक लाभार्थी आधार कार्ड हासिल करने के बाद एक बैंक अकाउंट ओपन किया जा सकता है और उसके खाते में केंद्र से सीधे वित्तीय मदद दी जा सकती है।


इससे लाभार्थी मीडिएटर से बचेंगें। उन्होंने पूर्व पीएम पीएम राजीव गांधी की उस फेमस कमेंट का उल्लेख किया जिसमें कहा गया था कि केंद्र से किसी लाभार्थी को 100 रुपये भेजने पर भी उसे सिर्फ 15 रुपये मिलते हैं औप बाकी के 85 रुपये बिचौलियों और दूसरे लोगों की जेब में जाते हैं।



वित्त मंत्री ने पीएम मुद्रा स्कीम के बारे में कहा कि इसे खासतौर पर महिला उद्यमियों को मजबूत करने के लिए बैंकों के द्वारा से लोन प्रदान करने के लिए पेश किया गया था।
 



इसमें स्कीम के जरुरी पहलुओं के बारे में बात करते हैं जो कि महिलाओं को छोटे बिजने को कर रही हैं या फिर बिजनेस को शुरु करने में रूचि रखती हैं। वह बैंक से कॉन्टैक्ट कर सकती है।



इसके अलावा पीएम मुद्रा स्कीम से लोन लेकर अपना काम शुरु कर सकती हैं। इस स्कीम के द्वारा से लाभ पाने वाले 100 लोगों में से 60 महिलाओं को होगी।



पीएम मुद्रा स्कीम के तहत महिलाओं को सबसे ज्यादा प्राथमिकता दी जाएगी गैर कॉर्पोरेट, गैस कृषि लघु, सूक्ष्म उद्यमों को 10 लाख रुपये तक का लोन प्रदान करने के लिए 8 अप्रैल 2015 को पीएम मुद्रा स्कीम को शुरु किया गया था।

WhatsApp Group Join Now
google news Follow On Google News Follow us