SB News

PM KISAN YOJANA को लेकर सरकार का बड़ा अपडेट 15वीं किस्त इन लोगो के खाते मे नही होगी जमा

 | 
KISAN YOJNA

SB News Digital Desk नई दिल्ली : पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi) से जुड़े लोगों के लिए एक बड़ी खशखबरी सामने आ रही हैं। किसानों की किस्मत एक बार फिर से चमकने वाली है। केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना के तहत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये तक आर्थिक रूप से मदद की जाती है, ताकी किसानों का थोड़ा बोझ हल्का हो जाये।

वेसे तो मोदी सरकार किसानों (Government Scheme For Farmer) के लिए कई तरह की स्कीम इस समय चला रही है, जैसे प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना,प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना और किसान क्रेडिट कार्ड इत्यादि। बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 14 किस्तें सभी किसानों के खाते में ट्रांसफर की जा चुकी है।

अब 15वीं किस्त का सभी को इंतजार है। खबरों की मानें तो 15वीं किस्त जारी होने में ज्यादा समय नहीं बचा हुआ है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि नवंबर के महीने में 15वीं किस्त जारी की जा सकती है। हालांकि, केंद्र सरकार की तरफ से अभी तक आधिकारिक घोषणा नहीं की है। अगर आप लघु-सीमांत किसान हैं और इस योजना से नाम लिंक है तो आपको कुछ जरुरी बातें जान लेनी चाहिए।

पीएम किसान सम्मान निधि की अगली किस्तों का लाभ आप तभी उठा सकते हैं जब आपका ई-केवाईसी हुआ होगा। अगर आपने अभी तक ई-केवाईसी नहीं करवाई है तो आपके अकाउंट में पैसे नहीं भेजें जायेंगे। केवाईसी करवाना बेहद ही ज्यादा आसान है, आप चाहें तो पीएम किसान पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाकर भी ई-केवाईसी करा सकते हैं।

यदि आपके आवेदन फॉर्म में कोई गलती नजर आएगी तो आपके खाते में 15 वीं किस्त नहीं आएगी। रजिस्ट्रेशन फॉर्म में किसी भी तरह की गलती देखी जाएगी तो आप 2 हजार रुपये से वंचित रह जायेंगे। हालांकि, किसानों को घबराने की जरुरत नहीं है। अभी आपके पास समय है आप वेबसाइट पर जाकर किसान पीएम किसान योजना को लेकर अपना आवेदन स्टेशन जांचे। यदि आपको कुछ भी गलत नजर आता है, तो आप उसे तुरंत के तुरंत सही करा लें।

WhatsApp Group Join Now
google news Follow On Google News Follow us