SB News

JAN-DHAN अकाउंट होल्डर्स की चमकी किस्मत, सरकार दे रही यह बंपर फायदे, जानकर दिल होगा खुश

 | 
अजं नं

SB News Digital Desk : मोदी सरकार की ओर से चलाई जा रही पीएम जन-धन योजना गरीबों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। अगर आपके पास कोई काम नहीं और जनधन खाता अकाउंट ओपन है तो फिर अब कई बड़े फायदे मिल रहे हैं, जिसे जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे। वैसे भी जन-धन खाताधारकों की संख्या में काफी इजाफा होता जा रहा है, जिसके अब तक करीब 50 करोड़ से ज्यादा अकाउंट ओपन हो चुके हैं।

आप गरीबी रेखा में आने के साथ सभी शर्तों को पूरा कर रहे हैं तो समय रहते अकाउंट ओपन करवा सकते हैं, जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। अकाउंट होल्डर्स के लिए कई बड़े फायदे दे रही है, जिसे जानकर आपका दिल एकदम खुश हो जाएगा। जनजधन योजना से महत्वपूर्ण जानकारी जुटाने को आपका हमारा आर्टिकल ध्यान से पढ़ना होगा।

पीएम जनधन योजना का आगाज मोदी सरकार ने अपने पहले कार्यकाल में किया था। 15 अगस्त 2014 को इसकी शुरुआत की गई थी, जिसके बाद से लगातार इस योजना में लोगों ने अपने अकाउंट ओपन कराए। इसके साथ ही PMJDY की शुरुआत से लेकर अब तक 50 करोड़ से भी ज्‍यादा लाभार्थियों को बैंकिंग सुविधा प्रदान की गई है। इसके साथ ही जनधन खातों में कुल पैसा 2,03,505 करोड़ रुपये है।
 

अकाउंट्स की संख्‍या 3.4 गुना बढ़कर 50.90 करोड़ पहुंच गई है। इसके साथ ही पूरे भारत में स्वीकार्य इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर निर्माण के जरिए PMJDY खाताधारकों के बीच रुपे डेबिट कार्ड के इस्‍तेमाल सहित डिजिटल भुगतान को विस्तार देने के लिए काम किया जा रहा है। वहीं, PMJDY अकाउंट होल्डर्स की पहुंच सूक्ष्म-ऋण और सूक्ष्म निवेश जैसे कि फ्लेक्सी-रिकवरिंग डिपॉजिट तक बढ़ाना संभव माना जा रहा है।]

पीएम जन-धन योजना के तहत करीब करीब 34 करोड़ ‘रुपे कार्ड’ बिना किसी शुल्क के जारी करने का फैसला लिया गया है। इसके अंतर्गत 2 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा कवर भी प्रदान किया गया है। केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री डॉ. भागवत किशनराव कराड ने कहा़ ‘जन धन-आधार-मोबाइल ने आम आदमी के अकाउंट्स में सरकारी स्‍कीम्‍स का लाभ पहुंचाया गया है।

WhatsApp Group Join Now
google news Follow On Google News Follow us