बैंक खाताधारकों के लिए खुशखबरी, अब अकाउंट में बैलेंस न होने पर मिलेगा पैसा, कमाल की है सुविधा

 
ndwsx

SB News Digital Desk : बैंक की ओर से ग्राहकों के लिए काफी सारी नई सुविधाएं दी जाती हैं यदि आपके खाते में जीरो बैंलेंस हैं तो आप तब भी अपने खाते से पैसा निकाल सकते हैं। क्या आप बैंक की इस खास सुविधा के बारे में बताने है। अगर आप इसके बारे में नहीं जानते हैं तो आज हम आपको इसके बारे में बताते हैं। इस खास सुविधा का नाम ओवरड्राफ्ट फैसेलिटी है।

एनबीएफसी अपने ग्राहकों को एक खास सुविधा देती है, जिसमें ग्राहक बैंक में कम पैसा होने के बावजूद पैसा निकाल पाएंगे। इस खास सुविधा को ही ओवरड्राफ्ट की सुविधा कहते हैं। ओवरड्राफ्ट की सुविधा सरकारी और प्राइवेट दोनों तरह के बैंकों के द्वारा दी जाती है। ओवरड्राफ्ट ग्राहकों के सेविंग या फिर चालू खाते से लिंक होता है।

WhatsApp Group Join Now

ग्राहक को कितने रुपये का ओवरड्राफ्ट मिलेगा और इसककी क्या सीमा रहेगी। इसके बारे में बैंक की ओर से फैसला लिया जाता है। ये सीमा सभी ग्राहकों के लिए अलग हो सकती है। इस सुविधा के तहत आप जितना पैसा निकालेंगे। उसे एक फिक्स समय में चुकाना होगा। इस पैसे पर आपको ब्याज भी देना होता है। इस सुविधा में ब्याज की रकम हर रोज के हिसाब से कैलकुलेट की जाती है।


ओवरड्राफ्ट की सुविधा लेने वाले ग्राहक का देश का नागरिक होना आवश्यक हैं। इसके अलावा उसकी आयु 21 साल से 65 साल के बीच में होनी चाहिए। ग्राहक का आपका सिबिल स्कोर अच्छा होना चाहिए। तब भी ग्राहक को ये सुनिश्चित करना होगा कि ये सुविधा मिल पाती है। बैंक की ये सुविधा के आवेदन करने से पहले प्रोसेसिंग फीस के बारे में जानकारी जरुर कर लें। कुछ बैंक इस सर्विस के लिए प्रोसेसिंग फीस भी लेते है। कुछ बैंक ग्राहक को ये सुविधा देते हैं। वहीं कई ग्राहकों को इसके लिए आवेदन करना होगा।

To join us on WhatsApp Click Here and Join our channel on Telegram Click Here!