SB News

30 सितंबर तक जरूर कराएं ये काम, वरना नहीं मिलेगा 15वीं किस्त का लाभ

 | 
news

SB News Digital Desk नई दिल्ली : केंद्र सरकार के द्वारा किसानों को आर्थिक रुप से मजबूत करने के लिए पीएम किसान योजना को शुरु किया गया है। इस योजना के तहत किसानों के खाते में 2,000 रुपये की रकम ट्रांसफर की जाती है। जो कि सालाना 6,000 रुपये होती है। वहीं अभी तक सरकार के द्वारा 14 किस्तें ट्रांसफर की जा चुकी हैं और अब किसान 15वीं किस्त के आने का इंतजार कर रहे हैं। ऐसे में सरकार ने योजना के कुछ नियमों में बदलाव किया है। अब इन्हीं शर्तों के आधार पर हर एक लाभार्थी के खाते में पैसा ट्रांसफर किया जाएगा।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सरकार पीएम किसान योजना के तहत नवंबर महीने में पीएम किसान योजना के तहत किसानों के खाते में 15वीं किस्त के 2,000 रुपये जमा कर सकती है। लेकिन सरकार की तरफ से ऑफिशियल रुप से जानकारी नहीं दी गई है। वहीं अगर आपने ईकेवाईसी नहीं कराया है तो जल्द से जल्द ये काम पूरा करा लें। वरना आप 15वीं किस्त से वंचित रह जाएंगे।

अगर आप पीएम किसान योजना का लाभ नहीं उठा रहे हैं तो आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको पास के सीएसी सेंटर में जाना होगा। जिसके लिए आपको आधार कार्ड, जमीन के जरुरी कागजात और बैंक पासबुक आदि की जरुरत होगी। इसके बाद आप आसानी से आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर पाएंगे।

पीएम किसान योजना की अगली किस्त का लाभ उठाने के लिए ईकेवाईसी करना बेहद जरुरी है। अगर आपने अभी तक ईकेवाईसी नहीं कराया है तो जल्द से जल्द करा लें। इसके बाद आपको पास के सीएसी सेंटर जाकर  pmkisan.gov.in नाम के पोर्टल पर जाकर केवाईसी करा लें। इसके साथ में कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय के द्वारा एक मोबाइल ऐप भी लॉन्च किया गया है। इस ऐप में फेस ऑथेंटिकेशन नाम फीचर भी है। इसके द्वारा दूर बैठे गांवों से केवाईसी करा सकते हैं।

सरकार के द्वारा ईकेवाईसी को जरुरी कर दिया है। इसके लिए सरकार ने 30 सितंबर 2023 तक का समय दिया है। अगर आप इतने समय में केवाईसी नहीं कराते हैं तो आप आने वाले सभी किस्तों से वंचित रह सकते हैं। ईकेवाईसी कराने के लिए आप मोबाइल ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
google news Follow On Google News Follow us