SB News

Pan Card Loan Apply: पैन कार्ड से मिलेगा लाखों में लोन, ये है आवेदन का तरीका

Pan Card Loan Apply: यदि आप पैन कार्ड का इस्तेमाल करके लोन प्राप्त करना चाहते है तो खबर आपके लिए है। आप बेहद ही आसानी से पैन कार्ड की फोटो के साथ आवेदन करके खाते में पैसा प्राप्त कर सकते है। पैन कार्ड से ऋण प्राप्त करने के बारें में हमने आज बताया है. 

 | 
Pan  Card

SB News Digital Desk, नई दिल्ली: पैन कार्ड (PAN Card) सकता है। हालांकि यह एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है, लेकिन यह आपको अकेले ऋण नहीं दिला सकता है। आइए इसके बारे में विस्तार से समझते हैं।

पैन कार्ड होता क्या है?


पैन (PAN) यानी परमानेंट अकाउंट नंबर भारत में किसी व्यक्ति की पहचान के एक डाक्यूमेंट के रूप में जाना जाता है. मूल रूप से, यह एक दस्तावेज है जिसके माध्यम से भारतीय कर विभाग किसी व्यक्ति की वित्तीय गतिविधियों पर नज़र रखता है। इन लेन-देन की मदद से, वे एक व्यक्ति के लिए करों का निर्धारण करते हैं।बैंक से लेकर NBFC तक, सभी जगह पैन कार्ड माँगा जाता है, ताकि व्यक्ति की आर्थिक स्थिति का भी पता लगाया जा सके. इसके लिए एक ख़ास नंबर जारी किया जाता है जो हर व्यक्ति का बिलकुल अलग होता है. यह अंकों और अक्षरों से बनी 10 अंकों की एक विशेष आईडी संख्या है। आईडी कार्ड होने के साथ ही यह लोन के लिए जरूरी दस्तावेज भी है।आइए इसे विस्तार से समझते हैं।


पैन कार्ड की मदद से पर्सनल लोन कैसे मिलता है?
वैसे तो पर्सनल लोन (Personal Loan) लेते समय कई डॉक्यूमेंट की ज़रूरत होती है, जैसे कि आधार कार्ड, बैंक स्टेटमेंट, बैंक पासबुक, सैलरी स्लिप वग़ैरह. इनके अलावा पैन कार्ड एक जरूरी दस्तावेज है।लोन प्रदान करने वाली कंपनियां पैन कार्ड के माध्यम से आपकी पिछली क्रेडिट गतिविधियों (Credit Activities) के आधार पर आपके आवेदन का मूल्यांकन करती हैं।

आइए निम्नलिखित बिंदुओं के माध्यम से समझते हैं कि पैन कार्ड पर्सनल लोन के लिए क्यों और कैसे एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है:

1. फर्जी लोन लेने वाले पैन कार्ड विवरण का गलत इस्तेमाल नहीं कर सकते, क्योंकि पैन नंबर एक ख़ास नंबर होता है और सभी के लिए कभी भी एक जैसा नहीं हो सकता, इसलिए धोखाधड़ी की गुंजाइश कम होती है.
2. आपके बैंक खाते से जुड़े पैन कार्ड नंबर से लोन अप्रूवल तुरंत हो जाता है.
3. लोन की अवधि को सफलतापूर्वक पूरा करने से क्रेडिट स्कोर का स्तर बढ़ जाता है जो पैन कार्ड के माध्यम से जुड़ा होता है.
To Avail Personal Loan


पैन कार्ड लोन पर कैसे मिलता है?
वित्तीय आपात स्थिति के दौरान और अप्रत्याशित खर्चों से निपटने के लिए पर्सनल लोन एक बेहतरीन तरीका है। अगर आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा हो और आपके पास ज़रूरी दस्तावेज़ हों, तो फ़टाफ़ट NBFC से लोन मिल जाता है. इसके अलावा, ऐसे कई डिजिटल ऐप उपलब्ध हैं जो तुरंत पर्सनल लोन प्रदान कर सकते हैं। हीरो फिनकॉर्प तत्काल लोन ऐप एक ऐसा पर्सनल लोन ऐप है जिसके लिए पैन कार्ड और आधार कार्ड नंबर को आपके मोबाइल नंबर से जुड़ा होना आवश्यक है. हीरो फिनकॉर्प से कोई व्यक्ति कुछ ही देरी में पसर्नल लोन ले सकता है. इसमें पेपरलेस प्रोसेस होता है, बस ऐप में कुछ स्टेप्स के ज़रिए डॉक्यूमेंट को सबमिट करके पर्सनल लोन के लिए अप्लाई करें और अप्रूव होते ही लोन की रकम आपके खाते में पहुंच जाती है.


पैन कार्ड पर लोन पाने के लिए आवश्यक शर्तें:
हीरो फिनकॉर्प ने पैन कार्ड पर लोन की आवश्यक शर्तें तय की हैं, जिनमें से कुछ की जानकारी नीचे दी गई है:

1. सबसे पहले आपकी उम्र 21-58 साल के बीच होनी चाहिए
2. आपके पैन कार्ड से आपका आधार और फ़ोन नंबर लिंक होना चाहिए
3. आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा होना चाहिए
4. न्यूनतम मासिक वेतन 15,000 रु से ज़्यादा होना चाहिए


पैन कार्ड पर कितना लोन मिलता है?
पैन कार्ड पर पर्सनल लोन की रकम किसी व्यक्ति के क्रेडिट स्कोर और उसकी आय पर निर्भर करती है. आम तौर पर, 2000 से 50000 हज़ार तक की रकम लोन के रूप में मिल सकती है. अगर किसी व्यक्ति का क्रेडिट स्कोर अच्छा है, तो लोन की रकम बढ़ सकती है.
पैन कार्ड पर लोन लेते समय कुछ आवश्यक बातो का ध्यान रखें:
आवेदन करने से पहले एक प्रामाणिक और विश्वसनीय ऋणदाता चुनना बहुत महत्वपूर्ण है। इस संबंध में आपको ब्याज दरों, पुनर्भुगतान नीतियों और प्रोसेसिंग फीस के बारे में पता होना चाहिए। एक भरोसेमंद संस्थान की तलाश में, आप हमेशा हीरो फिनकॉर्प पर भरोसा कर सकते हैं।

 

पैन कार्ड पर लोन लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज
आधार कार्ड
पैन कार्ड
सैलरी स्लिप
पासपोर्ट साइज फोटो
बैंक खाता नंबर
मोबाईल नंबर


पर्सनल लोन के लिए पैन कार्ड का इस्तेमाल कैसे करें?
ऑनलाइन पर्सनल लोन पाने के लिए पैन कार्ड का इस्तेमाल करने के चरण:
अपने फोन पर इंस्टेंट लोन ऐप इंस्टॉल करें या लोन देने वाली संस्था की वेबसाइट पर जाएं
अपने मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी के साथ रजिस्टर करें
मोबाइल नंबर या बैंक खाता नंबर दर्ज करें जो आपके पैन कार्ड से जुड़ा हो
10 अंकों का यूनीक पैन नंबर दर्ज करें
कुछ वेबसाइटों को आय से संबंधित अन्य दस्तावेजों के साथ पैन कार्ड की स्कैन कॉपी की आवश्यकता हो सकती है
प्रस्तुत दस्तावेजों के सत्यापन के बाद, स्वीकृत लोन राशि सीधे आपके बैंक खाते में जमा कर दी जाएगी


इस खबर में हमने पैन कार्ड के जरिए लोन प्राप्त करने के कई पहलुओं पर चर्चा की। हमने पैन कार्ड के साथ उपलब्ध राशि और अन्य आवश्यक दस्तावेजों के बारे में जाना। इन चरणों का पालन करके आप आसानी से ऋण प्राप्त कर सकते हैं और अपने वित्तीय लक्ष्यों को पूरा कर सकते हैं। इसके साथ, अगर आपको पैन कार्ड पर लोन चाहिए तो ब्लॉग में दिए गए निर्देशों का पालन करना मददगार हो सकता है।

WhatsApp Group Join Now
google news Follow On Google News Follow us